Kanpur: ठंड से बचने के लिए बुजुर्ग ने अपनाया अनोखा तरीका, श्मशान घाट में जलती चिता के बगल में लेटा, देखें- VIDEO

कानपुर के भैरव घाट में एक बुजुर्ग ने ठंड से बचने के लिए जुगाड़ अपनाया।

Kanpur: ठंड से बचने के लिए बुजुर्ग ने अपनाया अनोखा तरीका, श्मशान घाट में जलती चिता के बगल में लेटा, देखें- VIDEO

कानपुर के भैरव घाट में एक बुजुर्ग इंसान को ठंड से बचने के लिए जब कोई उपाय नहीं मिला तो बुजुर्ग शमशान में जाकर जलती चिता के बगल में लेट गया। जलती चिता से धुआं निकलने के बगल में ही बुजुर्ग लेता रहा। इस पर वहां के लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

कानपुर, अमृत विचार। ठंड हवाओं और गलन से शहरवासी परेशान हैं। ऐसे में भैरोघाट शमशान घाट में एक बुजुर्ग ठंड से बचने के लिये जलती चिता के बगल में सो गया। यहां किसी स्थानीय ने बुजुर्ग का चिता के बगल में लेटे हुये वीडियो बना लिया, और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

वीडियो की जानकारी होते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया, और मौके पर पहुंचकर बुजुर्ग को चिता के बगल उठाकर भैरोघाट रैन बसेरे में शिफ्ट कर दिया। अधिकारियों ने बुजुर्ग से शमशान व खुले में न सोने की अपील की। 

एसडीएम सदर के साथ मौके पर पहुंचे अपर नगर आयुक्त प्रतिपाल चौहान ने बताया कि वीडियो का संज्ञान लेकर वह जब भैरोघाट शमशान घाट पहुंचे तो बुजुर्ग उन्हें मिले। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम प्रेमशंकर दुबे बताया है। जो पास के मकान संख्या 5/114 में रहते हैं।

स्थानीय लोगों ने बताया कि उनके घर में कुछ लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद से ही बुजुर्ग शमशान घाट जाकर रहने लगे। प्रेमशंकर दुबे ने बताया कि ठंड से बचाव के लिये वह जलती चिता के बगल में बिस्तर बिछाकर लेट गया था।

अपर नगर आयुक्त ने मामले में सफाई देते हुये कहा कि बुजुर्ग प्रेमशंकर दुबे को लेकर उनके घर गये थे, लेकिन पता लगा वहां उनके कुछ लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद से ही वह शमशान घाट में रह रहे हैं।

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि बुजुर्ग को नगर निगम के भैरोघाट रैन बसेरा में शिफ्ट किया गया है। जिसमें 50 बेड भी हैं। असहाय और जरूरतमंद लोग यहां रुक सकते हैं। अपर नगर आयुक्त ने कहा कि नगर निगम कर्मी रैन बसेरा में तैनात हैं। 

28 रैन बसेरे शहर में 

नगर निगम के शहर में कुल 28 रैन बसेरे हैं। इसके बावजूद ठंड में लोग खुले आसमान में सोने को मजबूर हैं। पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंच रहा है लेकिन, अलाव न जलने से लोगों को परेशानी हो रही है। प्रतिपाल चौहान ने बताया कि प्रशासन की मदद से रात में हम लोग कंबल वितरित कर रहे हैं। सिविल डिफेंस की टीम के सहयोग से शहर में खुले में सोने वाले लोगों को रैन बसेरे में शिफ्ट किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- कानपुर: डेढ़ माह से बंद पड़ी फैक्ट्री में लगी आग, कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू