बरेली: 300 किमी से ज्यादा यात्रा पर भी बस में सिर्फ एक ड्राइवर, यात्रियों की जान से किया जा रहा खिलवाड़

बदायूं डिपो की बीएस-6 मॉडल की दो बसें हो चुकी हैं हादसे का शिकार

बरेली: 300 किमी से ज्यादा यात्रा पर भी बस में सिर्फ एक ड्राइवर, यात्रियों की जान से किया जा रहा खिलवाड़

बरेली, अमृत विचार। रोडवेज बसों में यात्रियों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। तीन सौ किलोमीटर तक की लंबी दूरी की बसों में एक ही ड्राइवर को ही भेजा रहा है। इसकी वजह से हादसे का डर रहता है। वहीं बीएस-6 मॉडल की आधुनिक बसों पर अनुभवहीन चालकों की तैनाती से भी खतरा बढ़ गया है। हाल ही में बदायूं डिपो की बीएस-6 मॉडल की दो बसें दुर्घटनाग्रस्त हुई थीं। इन दोनों बसों पर भी एक-एक चालक ही था। अब कोहरा बढ़ने वाला है, ऐसे में परेशानी और बढ़ने वाली है।

बरेली रीजन में चालक-परिचालकों की कमी लंबे समय से चल रही है। कई बार बस अड्डों पर परिचालक नहीं होने से बसें खड़ी रहती हैं। जिससे बसों के लिए यात्रियों को इंतजार करना पड़ता है। अब कोहरे के मौसम में लंबे रूट पर भी एक चालक को भेजा जा रहा है। जिससे हादसे का खतरा बढ़ गया है। कई बार रोडवेज के यूनियन नेता भी अधिकारियों को ज्ञापन देकर कह चुके हैं कि लंबे रूट पर एक चालक की जगह दो चालकों को भेजा जाए, लेकिन उसके बाद भी उनकी मांगे पूरी नहीं की जा रही है।

परिचालकों की कमी से नई बसें भी लेने से किया इन्कार
बरेली रीजन में परिचालकों की कमी से नई बसें नहीं मिल पा रही हैं। अधिकारियों ने भी मुख्यालय को लिखकर दिया है कि परिचालक मुहैया कराए जाएं। बरेली परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चारों डिपो में 625 बसों का संचालन किया जा रहा है, जिसमें 477 बसें परिवहन निगम की हैं और 148 बसें अनुबंधित हैं। इन बसों के संचालन के लिए परिक्षेत्र में 1383 परिचालकों की आवश्यकता है, जबकि 1089 परिचालक ही कार्यरत हैं, जिसमें बड़ी संख्या में ऐसे परिचालक हैं जो ड्यूटी कम आते हैं। इसके अलावा 294 परिचालकों की कमी बरेली परिक्षेत्र हैं। आरएम दीपक चौधरी ने भी मुख्यालय को पत्र लिखकर परिचालक दिलाने की मांग की है।

लंबे रूट पर दो ही चालकों को भेजा जा रहा है। अगर कभी कोई दिक्कत होती है तो हो सकता है एक चालक को भेज दिया गया हो। नियमानुसार ही बसों का संचालन कराया जा रहा है-अरुण कुमार वाजपेई, एआरएम।

ये भी पढ़ें- बरेली: लेखपालों के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे किसान, जानें पूरा मामला