मथुरा: हिंदूवादी श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर न दीपदान कर सके न लड्डू गोपाल का अभिषेक

मथुरा: हिंदूवादी श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर न दीपदान कर सके न लड्डू गोपाल का अभिषेक

मथुरा, अमृत विचार। श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर हिंदूवादी संगठनों के नेता छह दिसंबर को न दीपदान कर सके और न ही लड्डू गोपाल का अभिषेक। उनकी यहां नई परंपरा की शुरुआत करने की गई कोशिश को पुलिस प्रशासन ने असफल कर दिया। वहीं पुलिस ने 40 से ज्यादा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। 

पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार सुरक्षा घेरे को तोड़कर श्रीकृष्ण जन्मस्थान की ओर जाते समय दो दर्जन से ज्यादा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया, जिनको शाम को हिदायत देकर रिहा कर दिया गया। 

श्रीकृष्ण जन्मभूमि संघर्ष न्यास के अध्यक्ष दिनेश शर्मा, अखिल भारतीय हिंदू महासभा की जिलाध्यक्ष छाया गौतम, हिंदूवादी नेता जमुना शर्मा, हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष संत युवराज अपने अपने कार्यकर्ताओं के साथ अलग-अलग समय पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मूल गर्भ गृह पर दीपदान और लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के लिए आए, सभी को श्रीकृष्ण जन्मस्थान से पहले ही पुलिस ने अपनी हिरासत में ले लिया। 

दिनेश शर्मा अपने समर्थकों के साथ कंकाली मंदिर के रास्ते से भूतेश्वर तिराहे की ओर दीपदान करने के लिए जा रहे थे। उनको करीब साढ़े ग्यारह बजे ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया। करीब ढाई बजे छाया गौतम अपने तीन चार कार्यकर्ताओं के साथ भारत माता के नारे लगाते हुए पोतरा कुंड की ओर से आ रहीं थीं। उनको पुलिस पोतरा कुंड के पास ही अपनी हिरासत में ले लिया। वह लड्डू गोपाल भी अपने साथ में लेकर आईं थीं। इस बीच छाया गौतम और उनके समर्थकों की पुलिस से तीखी-नोंकझोंक भी हुई। 

करीब चार बजे संत युवराज अपने आठ-दस कार्यकर्ताओं के साथ दरेसी मार्ग से होकर श्रीकृष्ण जन्मस्थान की ओर जाते समय पुलिस ने रोककर सभी को हिरासत में ले लिया गया। इससे पहले सुबह ही पुलिस, पीएसी और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों का धार्मिक स्थलों पर कड़ा पहरा था। एलआईयू, आईबी और पुलिस की टीमें होटल, ढाबे, गेस्टहाउस और सार्वजनिक स्थलों पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया था, जो रात तक जारी रहा। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस के गश्तीदल लगातार भ्रमण पर रहे। 

एसएसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह, एसपी क्राइम अवनीश कुमार मिश्रा और एसपी ट्रैफिक देवेश कुमार शर्मा पुलिस बल के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त का ही परिणाम रहा कि दोनों ही धार्मिक स्थलों के आसपास की दुकानें रोजाना की भांति खुली रही। दर्शन करने श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंचे श्रद्धालुओं को आने जाने में कोई दिक्कत नहीं हुई। उनको रूटीन चेकिंग प्रक्रिया से गुजर कर जाना पड़ा। 

आसमां से जमीं तक रही नजर
पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी दोनों ही धार्मिक स्थलों के आसपास सुरक्षाकर्मियों के साथ भ्रमणशील रहे। नियंत्रण कक्ष से ही सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की गई। पुलिस की सतर्कता के कारण कोई हिंदूवादी नेता नई पंरपरा की शुरुआत करने को यलो जोन में दाखिल न हो सके। आसपास के इलाके की गतिविधियों की टोह लेने को आसमान में ड्रोन कैमरा मंडराता रहा। दोनों धार्मिक स्थलों की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर नाकाबंदी कर वाहनों को रोक दिया गया था। लोग पैदल ही आते-जाते रहे।

मुस्लिम नेता भी रहे मौजूद 
हिंदूवादी नेताओं के ऐलान को देखते हुए मुस्लिम समाज के प्रमुख नागरिक भी शाही मस्जिद ईदगाह के मुख्य प्रवेश द्वार की ओर मौजूद रहे। कुछ डींगगेट पुलिस चौकी के पास जमे रहे। ईदगाह कमेटी के सचिव और अधिवक्ता तनवीर अहमद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आबिद हुसैन और पूर्व पार्षद डा. अबरार हुसैन पूरी स्थिति पर नजर रखने के साथ ही शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील भी करते रहे।

मंदिरों की सुरक्षा का आईजी ने लिया जायजा 
महानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र दीपक कुमार ने मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसके बाद वृंदावन कोतवाली में एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय, एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह, एसपी सुरक्षा आनंद कुमार समेत अन्य अधिकारियों की बुलाई बैठक में ठाकुर बांके बिहारी जी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि, द्वारकाधीश मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही यातायात व्यवस्थाओं को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

आईजी ने कहा, श्रद्धालुओं और जिले के नागरिकों को कोई भी किसी प्रकार की अव्यवस्था-असुविधा का सामना न करना पड़े। सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरती जाए।

ये भी पढे़ं- मथुरा: दीपदान करने को श्री कृष्ण जन्मस्थान जाते समय हिन्दूवादी नेता दिनेश शर्मा को पुलिस ने हिरासत में लिया

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें