मुरादाबाद : तड़के मस्जिद-मंदिर व अन्य धार्मिक स्थल पर जांचे गए ध्वनि विस्तारक यंत्र

ताजपुर माफी की अहमद रजा मस्जिद में लगे मिली तीन लाउडस्पीकर, उतरावाया और मौलवी को चेताया भी

मुरादाबाद : तड़के मस्जिद-मंदिर व अन्य धार्मिक स्थल पर जांचे गए ध्वनि विस्तारक यंत्र

धार्मिक स्थल पर लगे लाउडस्पीकर की ध्वनि के संबंध में मौलवी को समझाते पुलिसकर्मी

मुरादाबाद। एसएसपी हेमराज मीना ने सोमवार सुबह पांच से सात बजे तक मस्जिद-मंदिर व अन्य धार्मिक स्थलों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र में आवाज के पड़ताल की है। जहां एक से अधिक साउंड लगे थे, वहां उन्हें उतरवाया है। अभियान के दौरान कटघर थाना क्षेत्र के ताजपुर माफी में अहमद रजा मस्जिद में तीन सुराही (लाउडस्पीकर) लगे मिले। इसमें से पुलिस ने दो सुराही उतरवाई हैं।

मस्जिद के मौलाना नदीम को पुलिस ने भविष्य में दोबारा एक से अधिक सुराही लगाने पर कड़ी कार्रवाई के लिए भी चेताया है। कटघर सीओ डॉ. गणेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कटघर व गलशहीद थाना क्षेत्रों के कई धार्मिक स्थलों पर पर ध्वनि विस्तारक यंत्र मानक से अधिक वाले भी पाए गए। संंबंधित लोगों को समझाकर चेतावनी दी गई है। उन्होंने बताया कि कटघर थाना क्षेत्र में कुल 177 धार्मिक स्थल हैं। इनमें 92 मस्जिद और 77 मंदिर व अन्य धार्मिक स्थल हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी धार्मिक स्थल पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज उसके परिसर से बाहर जा रही तो रोकना है।

इस तरह पुलिस अधिकारियों ने बताया, धार्मिक स्थलों पर 40 डेसीबल तक का वॉल्यूम सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी की गई गाइड लाइन में दिया गया है। इससे अधिक वॉल्यूम में लाउडस्पीकर बजाने पर कार्रवाई हो रही है। इसी के अनुपालन में सुबह पुलिस के लगभग सभी अधिकारी धार्मिक स्थलों पर पहुंचकर निरीक्षण किया है। गलशहीद थानाध्यक्ष सौरभ त्यागी ने बताया कि उनके क्षेत्र में 45 मस्जिद, 9 मंदिर समेत कुल 54 धार्मिक स्थल हैं। इनमें सुबह चले अभियान के बीच में 10 मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर की आवाज कम भी कराई गई है।

उन्होंने बताया कि निर्देश हैं कि धार्मिक स्थल पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज परिसर में ही रहे, ऐसे निर्देश हैं जिनका अनुपालन कराया जा रहा है। कटघर थाना क्षेत्र में काशीपुर तिराहा पुलिस चौकी इंचार्ज ओम शुक्ल ने बताया कि उनके क्षेत्र में 40 मस्जिद व 12 मंदिर हैं। इन सभी जगह के लाउड स्पीकर में 40 डेसीबल तक का वॉल्यूम ही मिला है, कुछ जगह इससे भी कम पाया गया है। उन्होंने बताया कि मौलाना व पुजारी को समझाया गया है कि रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर नहीं बजेगा और निर्धारित वॉल्यूम से अधिक ध्वनि का विस्तार नहीं किया जाएगा। अजान-भजन पूजन के लिए एक ही लाउडस्पीकर रहेगा।

उन्होंने बताया कि तड़के सुबह ही मस्जिदों में अजान व मंदिरों में भजन के लिए लाउडस्पीकर से ध्वनि विस्तार किया जाता है। इसी क्रम में पुलिस ने मंदिर, मस्जिद व अन्य धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर में ध्वनि विस्तार की जांच की है। गोट गांव की जामा मस्जिद, बरबावाला, ताजपुर माफी में अहमद रजा मस्जिद, भैंसिया की तालाब वाली बड़ी मस्जिद, ताजपुर माफी का प्रचीन शिवमंदिर, रफातपुर का बाला जी महाराज मंदिर, एकता विहार कॉलोनी की विलाल मस्जिद व लालद्वारा मंदिर में लाउडस्पीकर के वॉल्यूम को जांचा गया है।

इसी तरह भैसिया में चर्च और कटघर थाने के सामने आदर्शनगर में स्थित गुरुद्धारा में लगे लाउडस्पीकर में उसके वॉल्यूम को देखा गया है। सिविल लाइन थाना क्षेत्र में रामगंगा विहार पुलिस चौकी प्रभारी राजविंदर कौर ने बताया कि उनके क्षेत्र में 11 मंदिर हैं। इनमें ध्वनि विस्तार यंत्र नियमानुसार ही लगे हैं। इन सभी मंदिरों जाकर साउंड की आवाज को जांचा गया है।

डीजीपी के निर्देश पर चला अभियान
एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि पुलिस महानिदेशक के स्तर पर जारी निर्देश के क्रम में सोमवार सुबह मंदिर-मस्जिद व अन्य धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर में वॉल्यूम के विस्तार की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि किन स्थलों पर मानक से अधिक ध्वनि विस्तार पाया गया है, इसके संबंध में प्रत्येक थाने से सूचना एकत्र की जा रही है।

ये भी पढ़ें :मुरादाबाद : यातायात नियमों का करें पालन, संभलकर चलाएं वाहन