बरेली: मौसम में बदलाव, निमोनिया की चपेट में आ रहे बच्चे

जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में सात बच्चों में हुई निमोनिया की पुष्टि

बरेली: मौसम में बदलाव, निमोनिया की चपेट में आ रहे बच्चे

बरेली, अमृत विचार : एक महीने से मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। दोपहर में धूप तो शाम को ठंड हो रही है। निमोनिया के चपेट में बच्चे आ रहे हैं। बच्चा वार्ड में भर्ती सात बच्चों में निमोनिया की पुष्टि हुई है।

वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अनीस बेग ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते निमोनिया का प्रकोप बढ़ रहा है। कम समय में जन्म ( प्री-मैच्योर) और लो बर्थ वेट (कम वजन) वाले बच्चे जल्द इस बीमारी की चपेट में आते हैं। खांसी जुकाम के बाद बच्चों का समय पर डॉक्टरों से जांच न करवाने और अपने स्तर ही इलाज करने के चलते भी बच्चे निमोनिया का शिकार हो रहे हैं।

बुखार के बाद निमोनिया का वार: जिला अस्पताल की एडीएसआईसी एवं वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.अलका शर्मा ने बताया कि ठंड की शुरुआत में उचित देखभाल न होने के कारण बच्चे निमोनिया से ग्रसित हो जाते हैं। अभी कुछ बच्चे वार्ड में भर्ती हैं, जो निमोनिया से ग्रसित हैं।

बच्चों के बीमार होने के प्रमुख कारण: बच्चों के खानपान में किसी तरह का परहेज न करना, रात को पंखे और एसी का इस्तेमाल करना, गर्म कपड़ा न ओढ़ना, खांसी जुकाम के बाद समय पर डॉक्टर से जांच न करवाना आदि।

इस तरह करें बीमारी से बचाव: रात में पंखा और एसी का प्रयोग न करें, बिना गर्म कपड़ों के बच्चों को घर से बाहर न ले जाएं, सोते समय बच्चे को गर्म कपड़े के अंदर रखें, निमोनिया के लक्षण पता चलने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें आदि।

ये भी पढ़ें - बरेली: लोकसभा चुनाव को लेकर युद्व स्तर पर तैयारियों में जुटा प्रशासन, मतदान सूची के पुनरीक्षण का कार्य जोरों पर

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें