Etawah Train Fire: ट्रेन में आग की सूचना मिलते ही कानपुर सेंट्रल के अधिकारियों में मचा हड़कंप... तीन घंटे तक रहा अफरा-तफरी का माहौल

इटावा में ट्रेन में आग की सूचना मिलते ही कानपुर सेंट्रल के अधिकारियों में मचा हड़कंप।

Etawah Train Fire:  ट्रेन में आग की सूचना मिलते ही कानपुर सेंट्रल के अधिकारियों में मचा हड़कंप... तीन घंटे तक रहा अफरा-तफरी का माहौल

इटावा में ट्रेन में आग की सूचना मिलते ही कानपुर सेंट्रल के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। जिस कारण राजधानी, शताब्दी सहित 16 ट्रेनें रुकी रहीं है। वहीं, ट्रेन हादसे से करीब 30 हजार यात्री प्रभावित हुए।

कानपुर, अमृत विचार। इटावा में ट्रेन में लगी आग से लगभग तीन घंटे तक 16 ट्रेनें फंसी रहीं। इस बीच इन ट्रेनों में बैठे लगभग तीस हजार यात्री प्रभावित हुए। अचानक ट्रेनों के रुक जाने से ट्रेनों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। फंसी ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी व तेजस जैसी ट्रेनें शामिल रहीं। 
ट्रेन में आग लगने के तुरंत बाद शाम 5 बजकर 35 बजे के आस-पास ट्रैक पर आ रही ट्रेनों को रोक दिया गया।

चलती हुई ट्रेनों के अचानक रुक जाने पर उसमें बैठे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। इस बीच शताब्दी व राजधानी में कई यात्रियों ने शिकायत की तो उन्हें हादसे की सूचना दी गई। इसके बाद ट्रेन में बैठे यात्री शांत हुए। ट्रेनों के रुकने के बाद रेलवे प्रशासन की ओर से उसमें बैठे यात्रियों के लिए अतिरिक्त पानी व नाश्ते का प्रबंध कराया गया। ट्रैक के बहाल हो जाने के बाद रुकी ट्रेनों को रवाना किया गया। 

यह ट्रेनें हुई प्रभावित

विक्रमशिला एक्सप्रेस, गोमती, राजेंद्र नगर तेजस, संपूर्णक्रांति एक्सप्रेंस, रिवर्स शताब्दी, लखनऊ तेजस, सियालदाह राजधानी, हावड़ा राजधानी, डिब्रूगढ़ राजधानी, रांची राजधानी, भुवनेश्वर राजधानी, मऊ सुपरफास्ट व  भागलपुर गरीबरथ। 

शताब्दी से पानी के लिए ट्वीट

हादसे की वजह से रुकी दिल्ली से कानपुर आ रही शताब्दी एक्सप्रेस में पानी के लिए विवाद हुआ। ट्रेन में बैठे यात्री के पानी मांगे जाने पर जब उसे दूसरी बोतल नहीं मिली तो विवाद बढ़ गया। इस पर यात्री ने रेलवे अधिकारियों से शिकायत कर दी। शिकायत के बाद यात्री को दूसरी बोतल पानी उपलब्ध कराया गया। तब जाकर पूरा मामला शांत हो सका। 
 

सूचना आते ही अधिकारियों में मचा हड़कंप

ट्रेन में आग लगने की सूचना जैसे ही सेंट्रल आई सभी अधिकारियों में हड़कंप मच गया। इस बीच क्षतिग्रस्त बोगी के सेंट्रल पर व्यवस्था किए जाने के निर्देश पाकर अधिकारी बोगी की व्यवस्था करने लगे। उधर ट्रेन के यात्रियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था भी की जाती रही। 

शाम को जैसे ही कंट्रोल रूम की ओर से ट्रेन में आग लगने की सूचना मिली अधिकारी एलर्ट हो गए। अधिकारियों की टीम की ओर से घटना की सूचना ली जाती रही। उधर ट्रैक पर संचालित हो रही अन्य ट्रेनों की भी लोकेशन ली जाती रही। इस बीच अधिकारियों को यह आदेश आया कि क्षतिग्रस्त बोगियों की व्यवस्था कानपुर सेंट्रल से की जाएगी।

इसके बाद अधिकारियो की एक टीम बोगियों की व्यवस्था करते रहे। उधर क्षतिग्रस्त ट्रेन में सवार हुए यात्रियों के लिए अतिरक्त भोजन व पानी की बोतल का भी स्टॉक किया गया। लगभग एक घंटे के बाद सभी व्यवस्थाओं के पूरा होने की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई।

ये भी पढ़ें- Etawah Train Fire: हादसे की खबर मिलते ही अलर्ट हुआ जिला अस्पताल... करीब इतने घंटे बाद ट्रेनों का संचालन हो सका शुरू