बरेली: जिले में बुखार ले रहा जान, ओपीडी में भी मरीजों की भरमार

बरेली: जिले में बुखार ले रहा जान, ओपीडी में भी मरीजों की भरमार

बरेली, अमृत विचार। जिले में बुखार जानलेवा साबित हो रहा है। मलेरिया और डेंगू के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। जिला अस्पताल और तीन सौ बेड अस्पताल की ओपीडी में बुधवार को करीब 19 सौ मरीज पहुंचे। इनमें बुखार रोगी अधिक थे।

मंगलवार रात भमोरा में बुखार से ग्रसित तीन मरीजों ने दम तोड़ दिया। वहीं निजी और सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में भी सैकड़ों मरीजों में संदिग्ध बुखार की पुष्टि हो रही है। 15 दिन से रोजाना 40 से ज्यादा मरीजों में मलेरिया की पुष्टि हो रही है। जिले में जनवरी से अब तक मलेरिया मरीजों का आंकड़ा 3000 के पार पहुंच गया है, जबकि 139 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। गत वर्ष की तुलना में मरीजों की यह संख्या दोगुनी से अधिक है।

कागजों में अभियान, देहात में मलेरिया का प्रकोप अधिक
मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए हर साल स्वास्थ्य विभाग दवा का छिड़काव कराने के साथ जागरूकता अभियान चलाता है, मगर जिले में मलेरिया के मरीजों की बढ़ती संख्या स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बचाव कार्य योजनाओं पर सवालिया निशान लगा रही है। इ

सी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मलेरिया के मामलों में बरेली प्रदेश में पहले नंबर पर है। जिला मलेरिया अधिकारी देशराज सिंह ने बताया कि मलेरिया को लेकर शेरगढ़ और मीरगंज ब्लॉक अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं। जिले में सबसे अधिक मलेरिया के मामले इन्हीं दो ब्लॉकों में मिले हैं। हालांकि, देहात की तुलना में शहर में मरीजों का आंकड़ा काफी कम है।

जब मानक में नहीं तो क्यों हो रही एनएस 1 कार्ड से डेंगू जांच
जिले में अधिकांश बुखार के मरीजों की जांच एनएस 1 कार्ड से हो रही है, लेकिन विभागीय अफसरों का तर्क है कि एनएस 1 कार्ड पॉजिटिव मरीज डेंगू से ग्रसित नहीं है। इसका मुख्य कारण यह है कि शासन की ओर से कार्ड से पॉजिटिव मरीज मानक में नहीं है। अब सवाल उठना लाजमी है कि जब कार्ड की जांच मानक में नहीं है तो फिर मरीजों की एलाइजा जांच होनी चाहिए।

ये भी पढे़ं- Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष 29 सिंतबर से होंगे शुरू, जानें कैसे करें पितरों को प्रसन्न और श्राद्ध की तिथि

 

ताजा समाचार

FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...
बहराइच में फार्मासिस्ट के बहन से स्टाफ नर्स ने लिया एक हजार, भाई ने उठाया ऐसा कदम की हो गई चर्चा
पीलीभीत: खुलासा: अलीगढ़ और हाथरस के बदमाशों ने लूटी थी पिकअप, पुलिस पर भी चलाई गोली, तीन आरोपी गिरफ्तार...