मथुरा के बरसाना में राधारानी जन्‍मोत्‍सव की तैयारी, 23 सितंबर को धूमधाम से होगा आयोजन 

मथुरा के बरसाना में राधारानी जन्‍मोत्‍सव की तैयारी, 23 सितंबर को धूमधाम से होगा आयोजन 

मथुरा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद अब ब्रज में राधारानी के जन्मोत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी (23 सितंबर) के दिन बरसाना के लाड़िली जी मंदिर में राधारानी का जन्मोत्सव बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। 

जिला प्रशासन राधाष्टमी का पर्व सुरक्षित व शांतिपूर्वक ढंग से मनाने के लिए तैयारियों में जुटा है। जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने शनिवार को बरसाना का निरीक्षण कर बैठक में तैयारियों की समीक्षा की। 

जिलाधिकारी ने बताया, ''पूरे कस्बे को सात जोन व 16 सेक्टर में विभाजित कर सुरक्षा व्यवस्था तैयार की जा रही है। श्रद्धालुओं को सुरक्षा देना हमारी पहली प्राथमिकता है। जन्माष्टमी के अवसर पर बांकेबिहारी मंदिर के समान ही राधारानी के जन्माभिषेक का बड़ी एलईडी पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।'' उन्होंने कहा, “इस मौके पर हजारों-लाखों की संख्या में श्रद्धालु बरसाना आते हैं। ऐसे में उन्हें नियंत्रित करने में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो एवं हर स्थिति में सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने के लिहाज से योजना बनाई जा रही है।” 

सिंह ने बताया कि कस्बे के गणमान्य लोगों, मंदिर के सेवायतों तथा व्यवस्था से जुड़े लोगों के बीच व्यवस्था का खाका पेशकर सभी से सुझाव और शिकायतें मांगी गई हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में जो भी परेशानियां मेले को संचालित करने में आई थी, उन्हें टालने का प्रयास किया जा रहा है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पाण्डेय ने बताया कि राधाष्टमी मेले को सात जोन व 16 सेक्टर में विभाजित कर अधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि कड़ी निगरानी रखने के लिए एक सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष मंदिर परिसर के भीतर स्थापित किया गया है और दूसरा नियंत्रण कक्ष इण्टर कॉलेज परिसर में स्थापित किया जाएगा। पाण्डेय ने बताया, “मेले में भीड़ नियंत्रण के लिए 21 सितंबर की शाम से ही बरसाना में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। यहां तक कि परिवहन विभाग की बसों को भी कस्बे में अंदर नहीं घुसने दिया जाएगा।” 

उनके मुताबिक, मेले के दौरान कस्बे के अंदरूनी मार्गों पर दुपहिया-तिपहिया आदि सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। उन्होंने बताया कि राधारानी मंदिर जाने वाला मार्ग पूरी तरह से वन-वे रहेगा तथा सभी श्रद्धालु कतारबद्ध होकर ही लाड़िली जी के अभिषेक के दर्शन कर पाएंगे। 

ये भी पढे़ं- मथुरा: राधाष्टमी पर बरसाने की ओर चुम्बक की तरह खिंचे चले आते हैं देश के कोने-कोने से श्रद्धालु