रूस के सैन्य अभियान के बाद से यूक्रेन ने खोए पांच लाख सैनिक, कार्यवाहक प्रमुख ने तोड़ी चुप्पी

रूस के सैन्य अभियान के बाद से यूक्रेन ने खोए पांच लाख सैनिक, कार्यवाहक प्रमुख ने तोड़ी चुप्पी

कीव। रूस के विशेष सैन्य अभियान की फरवरी 2022 में शुरुआत के बाद से यूक्रेन अपने लगभग पांच लाख सैनिकों को खो चुका है। डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (डीपीआर) के कार्यवाहक प्रमुख के सलाहकार यान गैगिन ने खुफिया जानकारी और खुले स्रोतों के विश्लेषण के आधार पर यह जानकारी दी। गैगिन ने कहा, “अगर हम यूक्रेनी सशस्त्र बलों के नुकसान के बारे में बात करते हैं... तो हम इन नुकसानों के बारे में यूक्रेन में हमारे स्रोतों से प्राप्त खुफिया डेटा से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और सार्वजनिक स्रोत भी हैं। 

उदाहरण के लिए एक सप्ताह पहले.. “एक यूक्रेनी मोबाइल ऑपरेटर (एमटीएस-यूक्रेन) ने एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया है कि लगभग चार लाख उपभोक्ता फिर कभी फोन नहीं उठाएंगे।” उन्होंने नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के हालिया बयान का भी जिक्र किया। गैगिन ने कहा, “ एक और क्षण था जब यूरोपीय संसद की एक बैठक में नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से जब पूछा गया कि क्या यूक्रेन में पांच लाख से अधिक सैन्यकर्मी मारे गए, तो उन्होंने कुछ भी जवाब नहीं दिया, लेकिन कहा कि उन्होंने यह दावा नहीं किया था कि यह आसान होगा।

वह है, उन्होंने अपनी चुप्पी से इस आंकड़े की पुष्टि की। इसलिए, इस संघर्ष के दौरान सैन्य कर्मियों के रूप में मारे गए लगभग पांच लाख यूक्रेनियन का आंकड़ा, मुझे लगता है कि यह सच्चाई के करीब है,।” रूस 24 फरवरी, 2022 से यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान चला रहा है। 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि इस ऑपरेशन का उद्देश्य “आठ वर्षों तक कीव शासन द्वारा नरसंहार के शिकार लोगों की रक्षा करना है।” राष्ट्रपति के अनुसार, ऑपरेशन का अंतिम लक्ष्य डोनबास को आज़ाद कराना और ऐसी स्थितियाँ बनाना है जो रूस की सुरक्षा की गारंटी देती हो।

ये भी पढ़ें:- तुर्की ने पिछले तीन महीनों में 258 आतंकवादियों को मार गिराया

ताजा समाचार

Deputy CM ब्रजेश पाठक ने की बड़ी कार्रवाई, CHC सिधौली के अधीक्षक को हटाया
CSU में शुरू हुए नए ड्यूअल डिग्री कोर्स, इग्नू के गीता एवं हिन्दू स्टडीज समेत कई प्रोग्राम्स में ले सकते हैं भाग, ये है लास्ट डेट
मुरादाबाद : सीओ हैं...सीओ जैसा काम नहीं, एसएसपी ने अधिकारियों को लगाई फटकार
बहराइच: तेरहवीं भोज के दौरान दो गुटों में हुई जमकर मारपीट, महिला समेत चार घायल
अमृत विचार की खबर का असर : मुख्य अभियंता बोले, 25 सितंबर से शुरू होगा कांठ रोड का निर्माण
मणिपुर में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता, प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के तीन सदस्यों को किया गिरफ्तार, हथियार बरामद