मुरादाबाद : 6 सितंबर को मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, बाजारों में शुरू हुई तैयारी

राहत : ज्योतिषाचार्य के अनुसार, बुधवार को रोहिणी नक्षत्र सुबह 9:20 बजे से लेकर 7 सितंबर को सुबह 10:25 बजे तक

मुरादाबाद : 6 सितंबर को मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, बाजारों में शुरू हुई तैयारी

बर्तन बाजार दुकान में रखी लड्डू गोपाल की मूर्ति और बाजार में बिक्री को रखे लड्डू गोपाल का पालना।

मुरादाबाद, अमृत विचार। हर साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भाद्र माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को होता है। द्वापर युग में जब इस तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था तो उस समय रोहिणी नक्षत्र और रात्रि का समय था। कई बार जन्माष्टमी के लिए अष्टमी तिथि के प्रारंभ और समापन समय के साथ ही रोहिणी नक्षत्र की मौजूदगी भी देखी जाती है। ज्योतिषाचार्यों ने जन्माष्टमी 6 सितंबर को मनाने को लेकर राय व्यक्त की है। 

ज्योतिषाचार्य यश पाण्डेय का कहना है कि वैदिक पंचांग के आधार पर देखा जाए तो इस वर्ष 6 सितंबर को दोपहर 03:37 बजे से भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि लग जाएगी। यह 7 सितंबर को शाम 4 बजकर 14 मिनट तक प्रभावी मानी जाएगी। उदय तिथि के आधार पर देखा जाए तो अष्टमी तिथि 7 सितंबर की है।, लेकिन उस दिन रात्रि के समय रोहिणी नक्षत्र नहीं है। 6 सितंबर को रोहिणी नक्षत्र सुबह 9 बजकर 20 मिनट से लेकर 7 सितंबर को सुबह 10 बजकर 25 मिनट तक है। अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के संयोग को देखा जाए तो 6 सितंबर बुधवार को जन्माष्टमी का व्रत रखना चाहिए और उस रात ही लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मनाना चाहिए।

बाजारों में शुरू हुई लड्डू गोपाल को सजाने की तैयारी
मुरादाबाद।  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हैं। मंदिरों को सजाने का क्रम तेज हो गया है। बाजारों में दुकानें सज चुकी हैं तो इन पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल के वस्त्र, आभूषण व झूला आदि की खरीदारी शुरू हो गई है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर को मनाई जाएगी।  लड्डू गोपाल को सजाने के लिए बाजारों में खूब खरीददारी हो रही है। व्यापारी विपिन गुप्ता ने बताया कि इस समय लड्डू गोपाल को सजाने के लिए लड्डू गोपाल के वस्त्र, साटन, जरी, दवरा वर्क, माला, मुकुट, कड़े, कुंडल, बांसुरी, मोर पंख, ठाकुर जी की मोर चढ़ी झाड़ू, चमर, छाता, मटकी, इत्र, सिंगाहसन, पालना, फूल बंगला, बाल चौकी, गाय बछड़ा आदि सामान उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद: जावेद अली खान का फिर बढ़ा कद, सपा की तरफ से बनें कोऑर्डिनेशन कमेटी के सदस्य