Australian Open : पीवी सिंधु-श्रीकांत को ऑस्ट्रेलिया ओपन में वापसी की उम्मीद, फोकस प्रणय और सेन पर

Australian Open : पीवी सिंधु-श्रीकांत को ऑस्ट्रेलिया ओपन में वापसी की उम्मीद, फोकस प्रणय और सेन पर

सिडनी। भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और श्रीकांत किदाम्बी मंगलवार से यहां शुरू हो रहे आस्ट्रेलियाई ओपन के जरिये अपने खराब फॉर्म को अलविदा कहना चाहेंगे। सुपर 500 टूर्नामेंट के तौर पर अपग्रेड किये गए इस टूर्नामेंट के जरिये सिंधु और श्रीकांत के पास अपना खोया फॉर्म फिर हासिल करने का यह आखिरी मौका है। विश्व चैम्पियनशिप डेनमार्क के कोपेनहेगन में खेली जायेगी। 

2019 विश्व चैम्पियन सिंधु चोट से उबरने के बाद फॉर्म में नहीं है और इस साल 12 बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर टूर्नामेंटों में से सात में जल्दी बाहर हो गई। इस साल सिंधु ने कोरियाई कोच पार्क ताए सांग से नाता तोड़ लिया और नये कोच मोहम्मद हफीज हाशिम के आने से पहले साइ की कोच विधि चौधरी के साथ काम कर रही थी। लगातार टूर्नामेंटों के बीच अब दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु के पास समय नहीं है। यहां पहले दौर में हमवतन अष्मिता चालिहा के खिलाफ खेलने से पहले उन्हें कोच के साथ अपनी रणनीति पर काम करना होगा। दोनों का सामना अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर 2022 इंडिया ओपन में ही हुआ है जिसमें सिंधु विजयी रही थी। 

इसके अलावा 2019 सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भी सिंधु ने चालिहा को हराया था। श्रीकांत भी इस सप्ताह जीत दर्ज नहीं कर सके। उन्होंने जापान ओपन में चीनी ताइपै के चोउ तियेन चेन को हराया लेकिन भारत के ही एच एस प्रणय से हार गए। जापान के केंता निशिमोतो के खिलाफ उन्हें अपनी गलतियों पर काबू रखना होगा। भारत के लिये इस सत्र में प्रणय, लक्ष्य सेन और दुनिया की दूसरे नंबर की जोड़ी सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आये हैं। सात्विक और चिराग ने इस सत्र में चार खिताब जीते लेकिन 21 से 27 अगस्त तक होने वाली विश्व चैम्पियनशिप की तैयारी के लिये यहां नहीं खेल रहे हैं। प्रणय और सेन ने भी इस सत्र में खिताब जीते हैं । प्रणय तीन क्वार्टर फाइनल में पहुंचे और मलेशिया मास्टर्स सुपर 500 खिताब जीता। 

जापान में सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी विक्टर एक्सेलसेन को वह हरा ही चुके थे लेकिन निर्णायक गेम में चूक हो गई । सेन ने इस सप्ताह दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी को कड़ी टक्कर दी। प्रणय का सामना यहां हांगकांग के ली चियुक यू से होगा जबकि कनाडा ओपन विजेता सेन चीन के लू गुआंग जू से खेलेंगे। प्रियांशु राजावत पहले दौर में ऑस्ट्रेलिया के नाथन टैंग से खेलेंगे। मिथुन मंजूनाथ का सामना सिंगापुर के लो कीन यू से होगा। आकर्षि कश्यप की टक्कर मलेशिया की गो जिन वेइ से होगी जबकि तसनीम मीर इंडोनेशिया की कोमांग आयु सी देवी से और मालविका बंसोड़ चीनी ताइपै की पाइ यू पो से खेलेगी। राष्ट्रमंडल खेल कांस्य पदक विजेता गायत्री गोपीचंद और त्रिसा जॉली महिला युगल में और रोहन कपूर तथा एन सिक्की रेड्डी मिश्रित युगल में उतरेंगे। 

ये भी पढ़ें : MLC 2023 : मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क ने जीता मेजर लीग क्रिकेट टी20 टूर्नामेंट, निकोलस पूरन ने 40 गेंदों में शतक ठोक दिलाई एकतरफा जीत 

ताजा समाचार

तुम टक्कर मारकर भागे हो...धक्का देकर गिराया और लूट लिए 3.50 लाख रुपये, कानपुर में बदमाशों ने कारोबारी को बनाया निशाना
Breaking Lucknow : रूमी गेट के पास हादसा, तेज रफ्तार वाहन ने कई लोगों को रौंदा 
FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...