मुरादाबाद : बाजार पर होली की खुमारी, अबीर-गुलाल संग बढ़ा उल्लास

गुझिया की मिठास से करेंगे अपनों का स्वागत, सूजी, नारियल और मेवे की गुझिया बाजार में उपलब्ध

मुरादाबाद : बाजार पर होली की खुमारी, अबीर-गुलाल संग बढ़ा उल्लास

मुरादाबाद, अमृत विचार। बाजार पर होली की खुमारी है। होली पर गुझिया और पकवान की बात न हो यह संभव नहीं। घरों में जहां अलग-अलग तरह के पकवान और गुझिया बनाने की तैयारी है, वहीं दुकानों पर रेडीमेड गुझिया और कई तरह की मिठाइयां सज गई हैं। 320 रुपये से  लेकर 800 रुपये तक की कई किस्म की मिठाई और गुझिया की बिक्री हो रही है। 

बाजार में मावा अभी 300-400 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है। बढ़ रही मांग को देखते हुए दुकानदार कीमत बढ़ाते जा रहे हैं। बाजार में इस समय मावे से बनी गुझियों की मांग अधिक है। चंद्रकला गुझिया भी 750-800 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। मीठी गुझिया में मावा भरकर और उसमें ड्राई फ्रूट मिलाकर बनाने के चलते उसकी कीमत अधिक है। इसलिए बहुत से लोग बाजार से मावा, मैदा, रिफाइंड और अन्य सामग्री खरीदकर घर में ही इसे बनाने में अधिक सुरक्षित और सेहतमंद मान रहे हैं। हरथला के पास एक दुकानदार ने बताया कि सूजी और मावा से बनी गुझिया के साथ ही ड्राईफ्रूट की मांग भी अधिक है। भुने काजू, बादाम, पिस्ता भी लोग खरीद रहे हैं। मिठाइयों में सूखी मिठाई अधिक पसंद की जा रही है।

शुगर फ्री गुझिया की भी मांग बढ़ी, हो रही बुकिंग
मधुमेह से ग्रस्त लोग होली पर मिठाई खाने से परहेज करते हैं। ऐसे में उनके लिए शुगर फ्री गुझिया भी दुकानों के काउंटर पर उपलब्ध है। रामगंगा विहार तिराहे के पास एक प्रतिष्ठित मिष्ठान विक्रेता का कहना है कि उनकी दुकान पर मीठी और शुगर फ्री मिठाइयां मिलती हैं। गुझिया और अन्य मिठाइयां 400 से लेकर 1200 रुपये प्रति किग्रा की दर से बेच रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : गैस के बढ़ते दामों के खिलाफ कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी