Video: किसी ‘VIP’ से कम नहीं ये ‘कटहल का पेड़’, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग

चेन्नई। सोशल मीडिया पर कटहल के एक पेड़ ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। ये पेड़ किसी VIP ना…ना.. वैरी इम्पोर्टेन्ट पर्सन से कम नहीं, बल्कि सच में VIP है यानी वैरी इम्पोर्टेन्ट पेड़। दरअसल, तमिलनाडु के कडलूर जिले में मौजूद 200 साल पुराना यह पेड़ किसी वीआईपी से कम नहीं है। इसे …

चेन्नई। सोशल मीडिया पर कटहल के एक पेड़ ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। ये पेड़ किसी VIP ना…ना.. वैरी इम्पोर्टेन्ट पर्सन से कम नहीं, बल्कि सच में VIP है यानी वैरी इम्पोर्टेन्ट पेड़। दरअसल, तमिलनाडु के कडलूर जिले में मौजूद 200 साल पुराना यह पेड़ किसी वीआईपी से कम नहीं है। इसे देखने के लिए लोग न केवल दूर-दूर से आते हैं, बल्कि यह मीडिया में भी सुर्खियों में छाया रहता है। इसका एक वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर सोशल मीडिया यूजर्स दंग रह गए हैं।

ट्विटर पर अपर्णा कार्तिकेयन (Aparna Karthikeyan) नाम की एक यूजर ने इस बूढ़े पेड़ का वीडियो शेयर किया है। जिसमें देखा जा सकता है कि 200 साल पुराने इस पेड़ पर लदे कटहल के फल जमीन को छू रहे हैं। पेड़ का तना काफी चौड़ा है।

वायरल क्लिप में पेड़ को चारों ओर से दिखाया गया है। अपर्णा कार्तिकेयन के मुताबिक, इस पेड़ के सामने खड़ा होना सम्मान की बात है। वहीं, इसके चारों ओर घूमना एक विशेषाधिकार है। कटहल के पेड़ को लेकर उनकी ये टिप्पणी नेटिजन्स को खूब पसंद आ रही है।

People’s Archive of Rural India (PARI) के अनुसार, अयिरमकाची एक लंबा और फलदार पाला मारम (कटहल) का पेड़ है। इसका तना इतना चौड़ा है कि इसके चारों ओर घूमने में ही 25 सेकंड का समय लगता है। वहीं, तने पर कटहल के लगभग सौ फल लदे हुए हैं। पारी के मुताबिक, आयिरमकाची का मतलब हजार फल देने वाला। साल भर में इस पेड़ पर 200 से 300 फल लगते हैं और 8 से 10 दिन में पक जाते हैं. इस पेड़ को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। लिस्ट में आईएएस, पीसीएस भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : कदम का सराहनीय कदम, दिव्यांग बेटी को खाना खिलाने के लिए दिहाड़ी मजदूर ने बना दिया ‘मां रोबोट’