मजबूत हड्डियों और शाइनिंग स्किन के लिए डेली करें इन तेलों से मालिश, त्वचा होगी जवां

Advertisement

स्वास्थ्य शरीर, मजबूत हड्डियों और शाइनिंग स्किन के लिए की तेल से मालिश करना एक प्रचलित थेरेपी है। मगर हर तरह के तेलों की मालिश करने का अलग अलग हेल्थ बेनेफिट्स हैं, यह जानकारी हर किसी को नहीं पता होती है मगर इसकी जानकारी आपको जानना भी जरूरी है।

Advertisement

दुरुस्त शरीर के लिए और स्वास्थ्य के लिए मालिश करना हेल्थ ट्रीटमेंट की एक तकनीक है,जिसे लगभग 200 वर्षों से आजमाया भी जा रहा है। भारत में इसकी लोकप्रियता आयुर्वेद के कारण है, लेकिन यह अन्य संस्कृतियों का भी हिस्सा रहा है। मसाज थेरेपी में मूल रूप से शरीर के विभिन्न हिस्सों पर तेल लगाने के बाद उनकी मालिश की जाती है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है, बॉडी के उस अंग की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है, इससे विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जाता है।

Advertisement

तेल की मालिश हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ बेहतर नींद के लिए, शरीर को टोन करना, सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करना और पेट की समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। लेकिन मालिश के द्वारा ज्यादा से ज्यादा हेल्थ बेनेफिट्स प्राप्त करने के लिए, मालिश का सही तेल चुनना भी महत्वपूर्ण है। हर तेल की अपनी अलग खूबियां होती हैं, जो विभिन्न इलाजों में अलग-अलग तरीकों से कारगर होता है। तो जानिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए 5 बेस्ट मसाज ऑयल के बारे में…

तिल का तेल

हड्डियों की मजबूती के लिए और दिमाग को शांत रखने के लिए तिल के तेल की मालिश से बेहतर कुछ नहीं हैं। तिल के बीजों से बनाया जाने वाला तिल का तेल मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, ओमेगा -3 फैट और प्रोटीन से भरपूर होता है। तिल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ साथ इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के साथ बढ़ती उम्र के निशान पड़ने से भी रोकते है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल हल्की मालिश के लिए एक बेहतरीन तेल है, यह त्वचा में अवशोषित हो जाता है। यह तेल आपकी मांसपेशियों को आराम देने और त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, मांसपेशियों में ऐंठन और किसी भी प्रकार के दर्द या सूजन में आसानी से राहत देता है। नियमित रूप से इस तेल को लगाने से आपकी त्वचा तनाव से बच सकती है।

नारियल का तेल

पुराने जमाने से ही लोग अपने बालों को मजबूत, आकर्षक और चमकदार बनाने के लिए नारियल तेल से अपने बालों की मालिश करते रहे हैं। स्किन के लिए काफी फायदेमंद नारियल के तेल में प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी, एंटी-फंगल होते हैं और इसका मॉइस्चराइजिंग गुण आपकी त्वचा को साफ करने के साथ-साथ हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इस तेल को क्लींजर और लिप बाम के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

आलमंड ऑयल

आलमंड ऑयल एक बहुत ही लोकप्रिय मसाज ऑयल है। हल्के पीले रंग का यह तेल हाथों पर आसानी से फैल जाता है और स्किन भी तेजी से इसे ऑब्जर्व कर लेती है। विटामिन-ई से भरपूर होने के कारण यह त्वचा को सूरज से होने वाले नुकसान और समय से पहले बूढ़ा होने से बचा सकता है। इसके पॉवरफुल एंटीफंगल गुण एथलीट फुट्स की समस्या को दूर करने में प्रभावशाली है।

सरसों का तेल

प्राचीन काल से, सरसों के तेल का उपयोग सर्दी, खांसी और सांस से संबंधित बीमारियों और एलर्जी को दूर करने के लिए, बालों की वृद्धि और हेल्दी स्किन के लिए किया जाता रहा है। सरसों का तेल थोड़ा चिपचिपा होता है, लेकिन यह मालिश के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। यह सूजन और दर्द को कम करने में मददगार है।

विशेष रूप से सर्दियों में गर्म सरसों के तेल की मालिश से त्वचा के रूखेपन को दूर किया जाता है। सरसों के तेल में उपस्थित ओमेगा -3 फैटी एसिड गठिया के कारण होने वाले स्टिफनेस और दर्द को कम करने में मदद करता है, जिससे गठिया के रोगियों को इस तेल की मालिश से आराम मिलता है। बतादें कि सरसों के तेल को अपनी आंखों के पास न लगाएं, इससे जलन हो सकती है।

डेली तेल मालिश करने का सही समय

सुबह नहाने से 30 मिनट पहले तेल से शरीर की मालिश करना सबसे अच्छा होता है। अपने हाथ में थोड़ा-सा तेल लेकर पूरे शरीर पर 15 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें, जिससे तेल त्वचा में समा जाए। प्रभावी परिणामों के लिए एक महीने तक नियमित करने से बहुत फायदा होता है।

पढ़ें-ऐसे बनायें घर पर अलग-अलग Flavour के Home Made Lip Balm, रोजाना इस्तेमाल से होंठ होंगे Naturally Pink

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.