ऐसे बनायें घर पर अलग-अलग Flavour के Home Made Lip Balm, रोजाना इस्तेमाल से होंठ होंगे Naturally Pink

Advertisement

मौसम कोई भी हो मगर बहुत लोगों के होंठ हर मौसम में ड्राय हो जाते हैं। ऐसे में होंठो की केयर करने के लिए लिप बाम लगाना बेहद जरुरी होता है। मगर बाजार से महंगे ब्रांडेड लिप बाम मिलते है। मगर क्या आप जानती हैं कि घर पर भी लिप बाम बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं आप चाहे तो घर पर कई वैराइटी के लिप बाम बना सकी हैं। होम मेड लिप बाम की सबसे अच्छी ये बात होती है कि यह कम पैसों में घर पर ही तैयार हो जाता हैं और यह ज्यादा अफेक्टिव भी होते हैं। तो आज हम आपको सिखाते हैं कि घर पर ही लिप बाम बनाना।

Advertisement

चॉकलेट लिप बाम

सामग्री

1 बड़ा चम्मच चॉकलेट
1/2 छोटा चम्मच न्यूमटेला
1 बड़ा चम्मच वैक्स्

Advertisement

विधि

सबसे पहले चॉकलेट और वैक्सच को अलग-अलग पिघलाएं। फिर इन दोनों को आपस में मिक्सक करलें। फिर इसमें न्यूोटेला डालें। इस मिश्रण को 10 मिनट तक ठंडा करें। फिर इसे 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। और तैयार चॉकलेट लिप का उपयोग करें।

लेमन लिप बाम

सामग्री

1 बड़ा चम्मच वैसलीन
1 छोटा चम्मच नींबू का रस
1 छोटा चम्मच शहद

विधि

ग्लास बाउल में वैसलीसन डालें और उसे माइक्रोवेव में 30 मिनट तक पकाएं। अब इसमें नींबू का रस डालें और साथ ही शहद भी डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और एक प्लास्टिक की डिब्बी में भर कर रख दें। अब इस प्लाकस्टिक बॉक्स को 10 मिनट बाद 4 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। तैयार आपका लेमन लिप बाम।

रोज लिप बाम

सामग्री

1/8 कप कोकोनट ऑयल
¼ कप रोज पेटल्सि
1 बड़ा चम्मच स्वीटि एलमंड ऑयल
1 बड़ा चम्मच वैनीला एक्सटट्रैक्ट
1/8 कप शीआ बटर
¼ कप बीवैक्सल

विधि

सभी सामग्री को सौसपैन में डालें। इस सामग्री को धीमी आंच पर तब तक पकाये जब तक सामग्री मेल्ट नहीं हो जाती। अब इसमें गुलाब की सूखी पत्तियां डालें। अब सामग्री को एक जार में बंद करके रख दें और ठंडा होने दें। अब आप इसे इस्तेकमाल कर सकती हैं।

होममेड दालचीनी ल‍िप बॉम

सामाग्री

नार‍ियल तेल
बीवैक्स‍
व‍िटाम‍िन ई
शहद
दालचीनी का पाउडर

विधि

कोकोनट आयल – न्यूटेला – एक कंटेनर या डिब्बी एक हीटप्रूफ़ कप लें और उसमें 1 चम्मच मोम डालें। अब आधा चम्मच न्यूटेला डालें। ये डालने के बाद उसमें नारियल का तेल डालें। इसके बाद एक फ्राइंग पैन में पानी उबालें और हीटप्रूफ़ कप इस तरह उसमें रखें कि बनाया हुआ मिक्सचर न गिरे। जब मिक्सचर अच्छे से पिघल जाए तो उसको एक डिब्बी में डालकर फ्रीजर में 10 मिनट तक रख दें। आपकी लिप बाम तैयार है।

कलर्ड लिप बाम बनाने का तरीका

आईशेडो, शहद, वेसिलीन, 1 कंटेनर / डिब्बी एक चम्मच वेसिलीन को एक कांच के गिलास (heatproof) में डाल दें और फिर ओवन में दो मिनट तक पिघलाएं। इसके बाद अपने पसंदीदा रंग की आईशेडो के टुकडे करके उसमें दाल दें। इसके बाद मिक्सचर को अच्छे से हिलाएं। ये करने के बाद थोड़ा सा हनी डाल दें। फाइनल मिक्सचर को जिस कंटेनर में आपको रखना है उसमें डाल दें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। आपकी कलर्ड लिप बाम तैयार।

पढ़ें-गर्मियों में बनाएं Chilled Mango Milkshake, छटपट करें तैयार

 

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.