काशीपुर: अब प्रदेश में महीने के एक दिन बस्ता नहीं ले जाएंगे छात्र

काशीपुर: अब प्रदेश में महीने के एक दिन बस्ता नहीं ले जाएंगे छात्र

राजू वर्मा, काशीपुर, अमृत विचार। उत्तराखंड के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शनिवार से बस्ता रहित दिवस मनाया जाएगा। महीने में एक दिन शनिवार को बच्चे बिना बस्ते के स्कूल जाकर मृदा प्रबंधन, कृषि, बागवानी, मानवीय सेवाएं, वित्तीय आदि के गुर सीखेंगे। अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक वंदना गर्ब्याल ने जिले के हर सीईओ को इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रदेश में 12073 प्राइमरी, 3434 जूनियर हाईस्कूल व 2313 इंटरमीडिएट  विद्यालय हैं। शिक्षा विभाग ने महीने के एक दिन बच्चों को बस्ते से मुक्त रखने की योजना बनाई है। ताकि विद्यार्थी पाठ्यक्रम से हटकर व्यावसायिक गतिविधियां, बैंकिंग और हस्तशिल्प हुनर का ज्ञान ले सकें।

शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के पत्र का संज्ञान लेते हुए अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक वंदना गर्ब्याल ने महीने में एक दिन यानी शनिवार को प्राथमिक माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को बस्ता रहित दिवस मनाने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही शनिवार को छह से आठ तक के बच्चों को सिखाए जाने वाली प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। वहीं कक्षा नौ से 12वीं तक के बच्चों को पाठ्यक्रम से हटकर क्या सिखाया जाएगा, इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। साल में दस दिन यह कार्यक्रम कराना अनिवार्य होगा।

कक्षा छह से आठ तक के बच्चों ये सिखाया जाएगा
मृदा प्रबंधन और मिट्टी के प्रारंभिक कार्य, कृषि, बागवानी की विभिन्न पद्धतियां, मशीन और सामग्री, मानवीय सेवाएं, बुनियादी सूचना, संचार प्रौद्योगिकी व तकनीकी कौशल आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 

कक्षा नौ से 12वीं के बच्चों को ये दिया जाएगा प्रशिक्षण
 प्रकृति अनुकूल कृषि, प्रकृति संरक्षण व पुनर्स्थापना, नर्सरी पौधशाला प्रबंधन, पशुपालन, वित्तीय सेवाएं, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उद्योग, मशीन और सामग्री, सिलाई, बढ़ईगिरी, वेल्डिंग और कास्टिंग, मिट्टी के बर्तन, स्थानीय कला, रोबोटिक्स मशीन, स्वास्थ्य देखभाल, बिजली का काम, विक्रय और विपणन, आतिथ्य और पर्यटन, तकनीकी कौशल आदि सिखाए जाएंगे।

विभागीय विशेषज्ञ देंगे बच्चों को प्रशिक्षण
अधिकारियों के अनुसार महीने में एक दिन यानी शनिवार को बच्चों को तकनीकी, वित्तीय आदि के लिए संबंधित विभागों में ले जाया जाएगा। वित्तीय सेवाओं में बैंक के अधिकारी बच्चों को जानकारी देंगे। इसी तरह से पर्यटन, तकनीकी कौशल, विक्रय और विपणन की जानकारी भी संबंधित विभाग के अधिकारी देंगे।  

ताजा समाचार

अल्मोड़ा: धारदार कुल्हाड़ी से की गई थी चार गोवंश की निर्मम हत्या 
देश की महिलाएं आपको जवाब देंगी : कांग्रेस ने कर्नाटक ‘सेक्स स्कैंडल’ को लेकर प्रधानमंत्री को घेरा,
Loksabha Election 2024: भाजपा ने दिल्ली के लिए जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, अरविंदर सिंह लवली का नाम भी शामिल
पुंछ आतंकवादी हमला: पुलिस ने जारी किए दो स्केच, पता बताने वाले को मिलेगा 20 लाख रुपये का इनाम
जौनपुर सदर लोकसभा सीट से अब बसपा प्रत्याशी श्याम सिंह यादव ने किया नामांकन
बरेली: लोकसभा चुनाव को लेकर पोलिंग बूथों पर तैनात हुई फोर्स, भीषण गर्मी में प्रशासन की ओर से नहीं की गई पानी की व्यवस्था