SGPGI:घुटने और जोड़ों के दर्द से लोगों को मिल रहा आराम, गठिया में भी कारगर साबित हो रही यह तकनीक, जानिये किस दिन होती है ओपीडी

SGPGI:घुटने और जोड़ों के दर्द से लोगों को मिल रहा आराम, गठिया में भी कारगर साबित हो रही यह तकनीक, जानिये किस दिन होती है ओपीडी

लखनऊ, अमृत विचार। कोहनी, कंधे और घुटने समेत शरीर के विभिन्न जोड़ में दर्द की शिकायत और गठिया बीमारी से परेशान मरीजों को एसजीपीजीआई के पीएमआर विभाग में राहत मिल रही है। डॉ. सिद्धार्थ राय प्लेटलेट रिच प्लाज्मा (PRP) तकनीक से जोड़ों के दर्द से परेशान मरीजों का इलाज कर रहे हैं। जिससे मरीजों को फायदा भी मिल रहा है।

डॉ. सिद्धार्थ
पीएमआर विभाग के एचओडी डॉ. सिद्धार्थ राय

 

इस तकनीक का अधिक से अधिक मरीजों को लाभ मिले और लोगों की क्वालिटी ऑफ लाइफ बेहतर हो सके, इसके लिए डॉ. सिद्धार्थ ने एक विशेष क्लीनिक भी शुरू की है। इस क्लीनिक में मरीजों को अत्याधुनिक उपकरणों से जांच की जाती है। इतना ही नहीं जरूरत के हिसाब से उसी दिन इलाज देकर मरीज दर्द से राहत पहुंचाने का कार्य भी किया जा रहा है। 

इंजेक्शन

बताया जा रहा है कि एसजीपीजीआई के पीएमआर विभाग की तरफ से जोड़ो के दर्द के लिए शुरू की गई विशेष क्लीनिक एपेक्स ट्रामा सेंटर में स्थित है। यहां पर सुबह 9 बजे से ओपीडी में मरीजों को देखा जाता है। साथ ही ऑक्यूपेशनल और फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से एक्सरसाइज भी कराई जाती है। जिससे मरीजों को दोबारा दर्द की शिकायत नहीं होती है, साथ ही वह अपना कार्य बेहतर तरीके से कर पाते हैं। कोहनी और कंधे के दर्द से परेशान लोगों के लिए महीने के प्रत्येक मंगलवार को ओपीडी चलाई जाती है।

पीएमआर विभाग के एचओडी डॉ. सिद्धार्थ राय के मुताबिक प्लेटलेट रिच प्लाज्मा तकनीक पर चिकित्सा के क्षेत्र में अभी भी शोध जारी है, लेकिन हमारे यहां इस तकनीक के जरिये लंबे समय से मरीजों को इलाज दिया जा रहा है। इससे जोड़ों के दर्द से परेशान मरीजों को फायदा भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि यह तकनीक गठिया, जाम कंधे की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए भी कारगर है।

उन्होंने बताया कि इस तकनीक के जरिये जोड़ों में खराब हो चुके ऊतक (tissue) को ठीक किया जाता है। इसके लिए अल्ट्रासाउण्ड से पहले देखा जाता है और जिस जगह पर ऊतक खराब हो चुके होते हैं वहीं पर प्लेटलेट को डाला जाता है। जिससे वह ठीक हो जाते हैं और मरीजों को लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: मृतक मोहित के परिवार से मिले सीएम योगी, पुलिस हिरासत में हुई थी मौत