फिसड्डी साबित हुई रेलवे की सुविधा, ट्रेनों पर लटककर करनी पड़ रही यात्रा

72 सीट वाले कोच में 150 यात्री, खिड़की पर लटक कर सफर

फिसड्डी साबित हुई रेलवे की सुविधा, ट्रेनों पर लटककर करनी पड़ रही यात्रा

लखनऊ, अमृत विचार: उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल होकर गुजरने वाली नियमित ट्रेनें फुल चल रही हैं। लंबी वेटिंग के चलते कन्फर्म बर्थ नहीं मिल पा रहीं हैं। 72 सीट वाले स्लीपर कोच में 150 से अधिक यात्री सवार हो रहे हैं। जनरल कोचों में खड़े-खड़े होने तक की जगह नहीं मिल रही है। खिड़कियों पर लटककर यात्री यात्रा कर रहे हैं।

दिवाली पर लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को सफर में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। फस्ट, सेकेंड, थर्ड एसी तक में सीट नहीं मिल पा रही है।

मुम्बई, दिल्ली, बंगलुरु, अहमदाबाद, कलकत्ता, जयपुर से आने वाली ट्रेनों के कोच भी फुल हैं। किसी भी कोच में आरक्षित बर्थ नहीं मिल रही है। रविवार को मुम्बई से आने वाली कुशीनगर, एलटीटी, पुष्पक समेत कई ट्रेनों में यात्रियों में मारामारी देखी गई। लखनऊ के स्टेशनों पर भारी भीड़ चल रही है। ट्रेन के आते ही यात्रियों का रेला ट्रेन में सवार होने के लिए एक दूसरे से मारामारी करता नजर आता है। बच्चे हो या बड़े ट्रेनों पर लटक कर अपने घर जाने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच लोग यह भी नहीं देख रहे की किसी को चोट आदि तो नहीं लग रही है। 

रेल पुलिस नहीं कर पा रही भीड़ को कोबू

त्योहारों पर घर जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर लोगों की काफी भीड़ लगी हुई हैं। आलम यह हैं कि रेलवे पुलिस भी भीड़ को काबू करने में असमर्थ दिख रही हैं। लोग ट्रेनों में किसी सामान की तरह एक दूसरे को धक्का देकर आगे बढ़ रहे हैं।  

GRP, RPF ट्रेनों पर चला रही चेकिंग अभियान

त्योहारों को लेकर स्टेशनों व ट्रेनों में अत्यधिक भीड़ को लेकर रविवार को राजकीय रेलवे पुलिस जीआरपी और रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ संयुक्त अभियान चलाया। लंबी दूरी से आने वाली सभी ट्रेनों की सघन चेकिंग जांच की गई। स्टेशनों पर होने वाली भीड़ को लेकर यात्रियों व उनके सामानों की जांच के साथ तलाशी ली गई। आतंकी गतिविधियों को लेकर सीसीटीवी से पैनी नजर रखी जा रही है। जीआरपी के जवान सर्कुलेटिंग एरिया,सैलून साइडिंग,पार्किंग समेत सभी प्लेटफार्मों पर सघन चेकिंग की गई। संदिग्ध वस्तुओं पर नजर रखने के साथ पार्सल के सामानों की आरपीएफ कर्मि लगातार जांच कर रहे हैं। रविवार को चारबाग रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली एक दर्जन से अधिक ट्रेनों की जांच की गई। दिवाली के मद्देनजर ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थ जे जाने के लिए अपील की जा रही है। अगर किसी यात्री के पास सफर के दौरान ज्वलनशील पदार्थ मिलता है तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी।

यह भी पढ़ेः CCTV फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल, अखिलेश यादव ने दी नाम बदलने की सलाह

 

ताजा समाचार

इस दिन ज़ी सिनेमा पर होगा खिचड़ी 2 का वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर 
UP: त्योहारों को लेकर DGP हुए सख्त, पुलिसकर्मियों को जारी किये दिशा-निर्देश, कहा- एंटी रोमियो स्क्वाड भी बाजारों में रखा जाए सक्रिय
देहरादून: सरकार ने पर्यावरण मित्रों का जीवन बीमा बढ़ाया, अब 5 लाख रुपये
महाराष्ट्र चुनाव: शरद पवार ने भाजपा पर किया तीखा प्रहार, कहा- सत्ता में बैठे लोगों ने नहीं हल की जनता की समस्या
बंद पिंक टॉयलेट चलाएंगी समूह की महिलाएं, पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में चालू किए जाएंगे 38 टॉयलेट
अखिलेश यादव का दावा- महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली ‘महायुति’ के ‘महादुखी’ काल का अंत होगा