हाईस्कूल, इंटर के परीक्षार्थी के लिए बड़ी खबर, जल्द कर लें परीक्षा फार्म की गलतियो में सुधार, नहींं तो निकल जाएगी डेट

हाईस्कूल, इंटर के परीक्षार्थी के लिए बड़ी खबर, जल्द कर लें परीक्षा फार्म की गलतियो में सुधार, नहींं तो निकल जाएगी डेट

लखनऊ,अमृत विचार: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी परीक्षा फार्म की गलतियों में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए 12 नवंबर तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट खुली रहेगी।

बोर्ड की वेबसाइट को 25 अक्टूबर को परीक्षार्थियों के लिए खोल दिया गया है। परीक्षार्थी विषय, नाम में वर्तनी की गलती, लिंग या जाति आदि की गलती का सुधार सकते हैं। कक्षा 11 में अंकित हाईस्कूल की त्रुटियों में भी सुधार का विकल्प खुला रहेगा। इसे लेकर परीक्षार्थी परेशान होने की जगह यूपी बोर्ड की बेवसाइट पर परीक्षा कॉलम में जाकर अपने जन्मतिथि और नाम, पिता के नाम के साथ संशोधन कर सकते हैं। विद्यालय भी प्रपत्रों को अपलोड करने अथवा परीक्षा संबंधी कोई संशोधन कर सकेंगे। बोर्ड की तरफ से यह अंतिम अवसर है।

इंटरमीडिएट में भी लागू होगी ग्रेडिंग

यूपी बोर्ड हाईस्कूल की तरह ही इंटरमीडिएट की परीक्षा में भी ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने पर विचार कर रहा है। यदि ग्रेडिंग लागू होती है तो छात्रों की नंबरों की प्रतिस्पर्धा खत्म हो जाएगी। नंबर की जगह छात्रों को अपने विषयों के प्रति समझ को बढ़ाना होगा। यूपी बोर्ड नई शिक्षा नीति में ढलने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है। अगले सत्र से बोर्ड के पाठ्यक्रम और परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेः Bahraich Violence: अधिकारियों की लापरवाही से हुई थी बहराइच हिंसा