बाराबंकी: आधुनिक मेंथा टंकी से लगेगा दुर्घटनाओं पर अंकुश, किसानों के लिए होगी वरदान साबित

सीमैप व चीन से आई टीम ने किया मेंथा पराई की आधुनिक टंकी का शुभारंभ

बाराबंकी: आधुनिक मेंथा टंकी से लगेगा दुर्घटनाओं पर अंकुश, किसानों के लिए होगी वरदान साबित

बाराबंकी, अमृत विचार। ब्लॉक क्षेत्र के गांव में सीमैप योजना के तहत किसान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में क्षेत्रीय किसान के साथ-साथ जनपद व अन्य क्षेत्रों के सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया। मेंथा पेराई के दौरान आए दिन टंकी फटने से दुर्घटना से बचाव के लिए आधुनिक टंकी किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। 

विकासखंड फतेहपुर क्षेत्र के सरैया मोतबिद नगर गांव में फूल मालाओं से सुसज्जित मेंथा पेराई की आधुनिक टंकी का उद्घाटन सीमैप संस्थान के डायरेक्टर प्रमोद द्विवेदी व चीन से आई संयुक्त महिला टीम ने फीता काटकर किया। डायरेक्टर श्री द्विवेदी ने कहा कि मेंथा पेराई के दौरान हो रही दुर्घटनाओं को कम करने के लिये एग्री विजनेस सिस्टम इंटरनेशनल द्वारा एक ऐसी आधुनिक व संशोधित मेंथा टंकी का निर्माण किया है, जिससे मेंथा पेराई के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा। इस इकाई में टंकी में लगे प्रेशर और टेम्प्रेचर मीटर के साथ पेराई के आधुनिक सिस्टम ने दुर्घटना का रिस्क कम कर दिया है। 

वहीं किसानों के औसत मेंथा आयल में भी 10 प्रतिशत की वृद्धि होगी। उन्होंने मशरूम की खेती व उनके उत्पादन पर विस्तार से किसानों से जानकारी साझा की। इस मौके पर ग्राम प्रधान राकेश वर्मा ने बताया कि विगत दो वर्षों से वर्मी कंपोस्ट द्वारा जैविक फसलों के उत्पादन के साथ शहद का भी उत्पादन कर रहे हैं। जिससे उनके परिवार को आर्थिक मजबूती मिली है। जिसको देखते हुए गांव के ही करीब 20 किसानों ने जैविक फसलों का उत्पादन बड़े पैमाने पर कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: नशे में धुत दंपत्ति ने सड़क पर लेट लगाया जाम, आवास न देने का प्रधान पर लगाया आरोप