पुर्नवास विविः 194 बच्चों में से 76 में शारीरिक विकार के लक्षण मिले, पांच वर्ष से कम आयु में पोलियो करता है आक्रमण, लगाया परीक्षण शिविर

पुर्नवास विविः 194 बच्चों में से 76 में शारीरिक विकार के लक्षण मिले, पांच वर्ष से कम आयु में पोलियो करता है आक्रमण, लगाया परीक्षण शिविर

लखनऊ, अमृत विचार: अंतर्राष्ट्रीय प्रोस्थेटिक व आर्थोटिक्स माह के तहत कृत्रिम अंग व पुनर्वास केंद्र डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय द्वारा पीएमश्री बेसिक स्कूल खुशहालगंज काकोरी में जागरुकता दिव्यांगता परीक्षण शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों को दिव्यांगता के लक्षण जैसे फ्लैट फुट, घुटने का टेढ़ापन, रीढ़ की हड्डी का टेढ़ा होना और कएफोसिस जैसी विकृतियों के बारे जागरूक किया गया। इस अवसर पर सभी 194 बच्चों का परीक्षण किया। जिसमें से 76 बच्चों में शारीरिक विकारों के लक्षण दिखाई दिए।

परीक्षण में रीढ़ की हड्डी, घुटने का टेढ़ापन और पैर की विकृतियों का मूल्यांकन किया गया। जिन विद्यार्थियों में लक्षण दिखाई दिए उन्हें प्रारंभिक आर्थोटिक उपचार के लिए कृत्रिम अंग व पुनर्वास केंद्र में आने की सलाह दी गई। कार्यक्रम में बताया गया कि फ्लैट फुट जैसी छोटी सी विकृति के कारण सेना में भर्ती नहीं लिया जाता है। स्कूल की प्रधानाचार्य अंजली ने समाज के लिए किए जाने वाला जागरुकता कार्यक्रम की सराहना किया। टीम सहायक आचार्य श्रीसंत प्रकाश गौतम और डिमॉन्सट्रेटर श्रष्टी सिंह व छात्र सोनी कुमारी, जगदंबा शुक्ला, श्रीजा शुक्ला, ज्योति यादव, अवनीश चौधरी, श्रीया शुक्ला, आशीष की देखरेख में कार्यक्रम हुआ।

विश्वविद्यालय में पोलियो जागरुकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने पोलियो को लेकर विशेष जानकारी छात्र-छात्राओं को दी। विश्वविद्यालय की पूर्व छात्र और श्रीदेव विश्वविद्यालय राजस्थान में कार्यरत डॉ. सरिता बाजपेई ने कहा कि जागरुकता रखना जरुरी है। पोलियो छोटे बच्चों में पांच साल की उम्र तक ही आक्रमण करता है। इसलिए पोलियो का टीका लगवाना बहुत जरुरी है। उन्होंने बताया कि विश्व पोलियो दिवस मेडिकल शोधकर्ता जोश साल्ट के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है, जिन्होंने पोलियो वैक्सीन का विकास किया है।

शिक्षा शास्त्र विभाग में आयोजित कार्यक्रम का संचालन रेनू ओझा ने किया और छात्र अनुराग शुक्ला ने स्वागत भाषण दिया। शिक्षाशास्त्र विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर आद्या शक्ति राय ने पोलियो जागरूकता दिवस के ऐतिहासिक घटनाओं पर प्रकाश डाला। विद्यार्थियों को स्वच्छता के बारे में बताया और पोलियो से ग्रस्त व्यक्ति से प्रत्येक विद्यार्थी को संवेदनशील रहने का सुझाव दिया। कार्यक्रम के अवसर पर शिक्षा शास्त्र विभाग के सभी छात्र और छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विभाग के शिक्षक डॉक्टर नूतन पांडे, विवेक सिंह, रेशमा उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ेः weight lifting competition: लखनऊ की पूनम और पलक ने जीता स्वर्ण, प्रदेशीय विद्यालयीय भारत्तोलन प्रतियोगिता