Ragging की वजह से KGMU के 9 छात्र सस्पेंड, वीडियो कॉल पर कराते थे अजीबो-गरीब काम

Ragging की वजह से KGMU के 9 छात्र सस्पेंड, वीडियो कॉल पर कराते थे अजीबो-गरीब काम

लखनऊ, अमृत विचारः किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में जहां एक और रैगिंग फ्री होने की बात कर रहा है और रैगिंग को लेकर सख्ती कर रहा है। ऐसे में सीनियर्स ने जुनियर्स को परेशान करने का एक नया तरीका निकाला है और रैगिंग का पूरा स्वरूप ही बदल दिया है। MBBS और BDS के सीनियर स्टूडेंट्स अपने जूनियर्स को रात में वीडियो कॉल करते हैं और उन्हें नाचने, गाने और बताए गया काम करने पर मजबूर करते हैं। रैगिंग का खुलासा होने के बाद केजीएमयू प्रशासन ने नौ छात्रों को तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है और हॉस्टल से भी निकाल दिया है। 

एंटी रैगिंग कमिटी रैगिंग की सुनवाई करेगी। इसके बाद तय किया जाएगा कि उन्हें दोबारा क्लास और हॉस्टल वापस आने दिया जाए की नहीं। केजीएमयू प्रवक्ता प्रो. सुधीर सिंह ने बताया कि रैगिंग करने की वजह से  आठ एमबीबीएस द्वितीय वर्ष और एक बीडीएस द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट्स को सस्पेंड किया गया है। 

आपको बता दें कि केजीएमयू में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स को एसबी हॉस्टल के रूम आवंटित किए गए हैं। प्रॉक्टर प्रो. क्षितिज श्रीवास्तव ने बताया कि हॉस्टल के स्टूडेंट्स को काफी सख्त निगरानी में रखा जाता है। रोजाना गार्ड और बाउंसरों की निगरानी में स्टूडेंट्स क्लास करने भेजे जाते है। क्लास के बाद हॉस्टल लौटते वक्त भी गार्ड साथ ही रहते हैं। इसकी वजह से हॉस्टल से क्लास के बीच किसी स्टूडेंट्स के साथ रैगिंग करना संभव नहीं हो पाता है।

ऐसे में सीनियर्स ने जूनियर्स को परेशान करने के लिए नया तरीका निकाला है। प्रॉक्टर ने कुछ सीनियर स्टूडेंट्स ने एक जूनियर स्टूडेंट को विडियो कॉल की और हॉस्टल के सभी छात्रों को एक कमरे में इकट्ठा होने को कहा। इसके बाद आठों सीनियर्स ने विडियो कॉल पर जूनियर्स को अलग-अलग काम करने के निर्देश दिए। आरोप यह भी है कि इस दौरान सीनियर छात्रों ने काफी अपशब्द भी कहे।

रैगिंग की बनाई वीडियो, रेकॉर्डिंग बरामद

प्रथम वर्ष के छात्रों और उनके अभिभावकों की शिकायत पर केजीएमयू प्रशासन ने मामले की जांच की। मामले की गहंता से जांच करने पर पता चला कि रैगिंग हुई है। रैगिंग की वीडियो आरोपित छात्रों के से मिली है। आरोपित छात्रों के मोबाइल में वीडियो रिकॉर्ड किया हुआ था। आरोपित छात्रों को टीजी हॉस्टल अलॉट था

इंडक्शन प्रोग्राम के बाद भी की थी रैगिंग की कोशिश

केजीएमयू में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए14 अक्टूबर को इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित हुआ था। इसके बाद जब नए स्टूडेंट्स को गार्ड की निगरानी में साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर से एसबी हॉस्टल भेजा जा रहा था। इस दौरान बाइक सवार सीनियर छात्र उन्हें डांटते और अपशब्द कहते हुए हुए निकल गए। इस दौरान गार्डों ने एक सीनियर छात्र को पकड़ भी लिया था और उसकी बाइक भी जब्त कर ली गई थी। केजीएमयू प्रशासन के अनुसार इस घटना के आधार पर रैगिंग में शामिल बाकी छात्रों की पहचान की गई है।

यह भी पढ़ेः 63 लाख रुपए रोजाना भीख देते हैं लखनऊ के लोग, जानिए राजधानी में हैं कितने भिखारी

ताजा समाचार