Kanpur: मां वैष्णो आयल ट्रेडर्स के गोदाम में खाद्य विभाग का छापा; मिलावट मिलने पर 32.5 टन तेल सीज, मचा हड़कंप

Kanpur: मां वैष्णो आयल ट्रेडर्स के गोदाम में खाद्य विभाग का छापा; मिलावट मिलने पर 32.5 टन तेल सीज, मचा हड़कंप

कानपुर, अमृत विचार। नवरात्र पर खाद्य विभाग की ताबड़तोड़ सीजर की कार्रवाई के बाद दिपावली को देखते हुए खाद्य अधिकारियों ने तेजी पकड़ ली है। सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय ने टीम के साथ गुरुवार को केशवनगर स्थित मां वैष्णो आयल ट्रेडर्स के गोदाम में छापा मारा।

सचलदल प्रयोगशाला में खाद्य तेलों के तीन नमूने भरे गए जो रैपिड टेस्ट में फेल मिले। इस पर टीम ने सरसों का तेल, सूरजमुखी रिफाइंड व राइस ब्रान आयल समेत करीब 32.5 टन तेल सीज कर दिया। जिसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये है। सीजर कार्रवाई से व्यापारियों में हड़कंप मच गया।   

साकेतनगर के मोहल्ला केशवनगर में मां वैष्णो आयल ट्रेडर्स का गोदाम है। यहां रनिया से सूरजमुखी और राइस ब्रान का तेल और मध्य प्रदेश से सरसों का तेल आता है। टैंकों के माध्यक से तेलों को साकेतनगर स्थित गोदाम लाया जाता है। यहां पर बोतलों में तेल की पैकिंग कर दुकानों में आपूर्ति की जाती है।

इन तेलों में मिलावट की शिकायत मिलने पर खाद्य विभाग सक्रिय हुआ और गुरुवार को विभाग की टीम ने गोदाम में छापा मारा। गोदाम में जांच करने पहुंची टीम ने निरीक्षण के बाद सचलदल प्रयोगशाला में अलग-अलग तीनों प्रकार के तेलों के नमूनों की रैपिड जांच की तो मिलावट का पता चला। तेलों में क्या मिलावट है, इसका अभी पता नहीं चल सका है।

टीम ने सरसों, सूरजमुखी, राइस ब्रान आयल का सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। वहीं मौके पर 1207000 रुपये कीमत का सरसों का तेल 8.5 टन, 17,82000 रुपये का सूरजमुखी का तेल 13.5 टन और 1302000 रुपये कीमत का राइस ब्रान तेल 10.5 टन मिला। कुल 32.5 टन तेल जिसकी कीमत करीब 55,93000 लाख रुपये है, खाद्य विभाग टीम ने सीजर की कार्रवाई की है। 

मिलावट के खिलाफ टीमें सक्रिय

सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय ने बताया कि एक्सप्रेस रोड, नया पुरवा, किदवई नगर, खलासी लाइन, परेड, बर्रा, सरसौल और घाटमपुर भीतरगांव, महाराजपुर, बिठूर, काकादेव, गुमटी, पीरोड और गोविंदनगर व पनकी समेत अन्य इलाकों में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीमें जांच व छापेमारी कर रही हैं। नमूने फेल होने पर प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। 

सचलदल प्रयोगशाला में हो रही रैपिड जांच 
खाद्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार मिलावटखोरी पर अंकुश लगाने के लिए टीम के साथ एक वैन नियमित बाजारों में घूम रही है। सामग्रियों के नमूने भरे जा रहे हैं। सचलदल वैन में रैपिड जांच की सुविधा होने के कारण तत्काल कार्रवाई की जा रही है। मामूली कमी मिलने पर दुकानदारों को हिदायत दी जाती है। 

नवरात्र में सीज किया था डेढ़ करोड़ का माल 

सहायक आयुक्त खाद्य-द्वितीय ने बताया कि नवरात्र में भी काफी मिलावटी सामान बेचने का प्रयास किया गया था। लेकिन विभाग ने छापेमारी कर डेढ़ करोड़ से अधिक का माल सीज कर दिया था। यह माल खाने योग्य नहीं थे।

उन्होंने बताया सूजी, सिंघाड़े का आटा, बूंदी, मिश्रित दूध, खोया, साबूदाना, कुट्टू का आटा समेत अन्य खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए थे। थोक बाजारों नयागंज, कलक्टरगंज के दो दर्जन व्यापारियों के कोल्ड स्टोर में रखे साबुत माल की जांच कर 17 नमूने लिए थे। व्यापारियों को नोटिस जारी की गई है। मुकदमा दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू है। कोर्ट के आदेश पर जब्त माल नष्ट कराया जाएगा।

मिलावट की शिकायत मिलने पर टीम जांच करने पहुंची थी। जहां सरसों, सूरजमुखी, राइस ब्रान का करीब 32.5 टन तेल जिसकी कीमत 55 लाख से अधिक है। सीज किया गया है। जांच के लिए सैंपल लैब भेजा है। तेल में क्या मिलाया गया, यह जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा। 
- संजय प्रताप सिंह, सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय

 

ताजा समाचार

Kannauj: अब तक खंगाली गई नवाब और नीलू की 16 करोड़ की संपत्ति, जिलाधिकारी से परमीशन लेकर पुलिस जब्त करेगी संपत्ति
जय श्री राम लिखी पहनी शर्ट...दूसरे समुदाय का युवक पहचान छिपाकर बेच रहा था कबाब पराठा: कानपुर में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा
Kanpur: दरोगा ने युवक को बेरहमी से पीटा, अस्पताल में भर्ती, पुलिस बोली- आरोप निराधार, भाइयों के बीच का झगड़ा
Rampur news: तारीख पर आए पति-पत्नी आपस में भिड़े, सरेआम होने लगी मारपीट
शिक्षा विभाग में कनिष्ठ लिपिक 5000 रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार...कानपुर में विजिलेंस टीम ने पकड़ा
रामपुर : पौने दो लाख रुपये से भरी गुल्लक लेकर फरार होने वाला आरोपी गिरफ्तार