यूपी के इन मदरसों पर योगी सरकार की नजर, अब ATS करेगी जांच

यूपी के इन मदरसों पर योगी सरकार की नजर, अब ATS करेगी जांच

लखनऊ। गोंडा-बहराइच समेत उत्तर प्रदेश के 4191 मकतब मदरसे सरकार के रडार पर हैं। इसको लेकर यूपी एटीएस की अलग-अलग टीमों द्वारा फंडिंग को लेकर के जांच कर निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को पूरे मामले की रिपोर्ट सौंपी जाएगी। निदेशक का पत्र मिलने के बाद महकमे में हड़कंप मच गया है। एटीएस के जल्द जांच शुरू करने की उम्मीद है। सितंबर 2023 में शासन के निर्देश पर गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सत्यापन शुरू किया गया। नेपाल सीमा से सटे जिले बहराइच और गोंडा में बड़े पैमाने पर मदरसों का संचालन होता है।

बहराइच में भी मदरसों की जांच 
बहराइच में मदरसों की जांच को लेकरशासन द्वारा एक पत्र के अनुसार, एटीएस (एंटी टेररिस्ट स्क्वाड) द्वारा गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की फंडिंग की जांच की जाएगी। बहराइच जिले में कुल 792 मदरसों में से 495 मदरसे बिना मान्यता के चल रहे हैं। शासन के इस आदेश के बाद अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने जिलाधिकारी (डीएम) से वार्ता की है। डीएम के आदेश के बाद इस दिशा में आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

गोंडा मदरसों की जांच 
उत्तर प्रदेश की आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने गोंडा जिले में संचालित 286 मकतब मदरसों की जांच शुरू करने का ऐलान किया है। इन मदरसों में फंडिंग को लेकर सवाल उठ रहे हैं और यह भी जांच का हिस्सा होगा कि क्या ये मदरसे विधिवत रजिस्टर्ड हैं या नहीं। गोंडा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को शासन से एक पत्र भेजा गया है। जिसमें यूपी एटीएस की अलग-अलग यूनिट को सभी मकतब मदरसों की जांच करके रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

अवैध मदरसों की फंडिंग की ATS द्वारा जांच पर समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि सरकार की मंशा मदरसों के बारे में अच्छी नहीं है। किसी न किसी तरह मदरसों की संख्या कम करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें-पूरे देश में यूपी ने मारी बाजी, मिशन की विभिन्न योजनाओं में अव्वल