बहराइच: दीपोत्सव में बलहा की महिलाएं देंगी 25 हजार दीया, गोबर से दीयों के निर्माण में लगीं NRLM की महिला समूह

बहराइच: दीपोत्सव में बलहा की महिलाएं देंगी 25 हजार दीया, गोबर से दीयों के निर्माण में लगीं NRLM की महिला समूह

बहराइच, अमृत विचार: जनपद के बलहा विकासखंड में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं ने गोबर से दीया का निर्माण किया है। यह दिया डीएम के माध्यम से दीपोत्सव के लिए अयोध्या जायेगा। 25 हजार दीया बलहा की महिलाएं दान करेंगी।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाएं स्वावलंबन की राह बनाते हुए गोबर से दीया का निर्माण कर रही हैं। सभी इस दिए का निर्माण कर जहां अपनी आजीविका चला रही हैं। वहीं अयोध्या में दीपोत्सव में यहां की दीया रोशनी बढ़ाएगी। जिलाधिकारी मोनिका रानी और मुख्य विकास अधिकारी मुकेश चंद्र के निर्देशन में खंड विकास अधिकारी संदीप कुमार त्रिपाठी द्वारा बलहा विकास खंड के महिला समूहों से दीया निर्माण करवाया जा रहा है।

WhatsApp Image 2024-10-24 at 11.47.17_7d295099

खंड विकास अधिकारी ने बताया कि विकास खंड के पकड़िया दीवान, लक्ष्मणपुर मटेही में स्थित गोशाला से गोबर लेकर दीया का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें लक्ष्मी प्रेरणा और गौरी प्रेरणा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा दीया का निर्माण किया जा रहा है। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि बलहा से 25 हजार दीया अयोध्या दीपोत्सव के लिए भेजा गया है।

WhatsApp Image 2024-10-24 at 11.47.18_b26ee881

इस तरह बन रहा दीया
खंड विकास अधिकारी संदीप कुमार त्रिपाठी ने बताया कि दीपक बनाने के लिए कच्चे गोबर में 20 प्रतिशत काली मिट्टी मिलाकर, 10 प्रतिशत चूना के साथ दिया बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक दिन में पांच हजार दीया बन रहा है।

ये भी पढ़ें- मुनव्वर राणा की बेटी को पुलिस ने महाराजगंज जाने से रोका : लखनऊ मार्ग से वापस लौट गई सुमैया राणा 

ताजा समाचार