Lucknow News: दुग्ध उत्पादन के लिए कृषि व पशुपालन को मिले बढ़ावा, सीतापुर के किसान ने दिया सुझाव

कहा-, दुग्ध कलेक्शन व चिलिंगग सेंटर के साथ चालू करें हॉट बाजार

Lucknow News: दुग्ध उत्पादन के लिए कृषि व पशुपालन को मिले बढ़ावा, सीतापुर के किसान ने दिया सुझाव

लखनऊ, अमृत विचार। मंडलीय तिलहन गोष्ठी में सीतापुर के किसान प्रदीप चौहान ने दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के लिए कृषि एवं पशुपालन दोनों को एक साथ बढ़ावा देने की बात कही। सुझाव दिया कि तहसील स्तर पर एक-एक दुग्ध कलेक्शन व चिलिंग सेंटर बनवाने के साथ पुराने पशु हाट/बजारों को चालू किया जाए। इससे पशु पालकों को दुग्ध बिक्री का प्लेटफार्म मिलेगा।

बुधवार को गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने की। उन्होंने लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखीमपुर खीरी व रायबरेली से आए किसानों से संवाद किया। सबसे पहले सीतापुर के किसान प्रदीप चौहान ने दुग्ध उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया। लखीमपुर के किसान राम नरेश ने बताया कि वह दुग्ध उत्पादन करके प्रतिदिन 40 ली दूध बेचते हैं। मछली पालन से प्रतिवर्ष 2 लाख रुपये तक बचाते हैं।

रायबरेली के किसान अमरेन्द्र बहादुर सिंह ने एफपीओ के माध्यम से तैयार मिलेट्स की रेसिपी आसपास के विद्यालयों में सप्ताह में एक दिन मिड डे मील के रूप में बच्चों खिलाने का सुझाव दिया। उन्नाव से अरविन्द कुमार ने बताया कि सोलर पंप के इस्तेमाल से सिंचाई में लागत कम और उत्पादन में मुनाफा अधिक होने लगा है।

हरदोई के किसान अभिषेक द्विवेदी ने नेच्युरल फार्मिंग फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी के 1500 सदस्यों के माध्यम से औषधीय पौधों की खेती के साथ फूलों की खेती एवं सब्जी उत्पादन के कार्य में खुद के साथ किसानों को आत्मनिर्भर बनाना बताया। गोष्ठी में संयुक्त विकास आयुक्त व छह जिलों के मुख्य विकास अधिकारी, उपनिदेशक कृषि, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी, उप निदेशक उद्यान, उप निदेशक मत्स्य, क्षेत्रीय दुग्धशाला विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Gonda News: राशन कार्ड नहीं है तो बनवाइए फैमिली आईडी कार्ड, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ