बदायूं: कागजों में बंजर जमीन पर खड़ी मिली बाजरे की फसल, अब होगी नीलामी

ग्राम पंचायत इब्राहिमपुर गढ़ी की 90 बीघा जमीन पर कब्जा कर की गई बाजरे की खेती

बदायूं: कागजों में बंजर जमीन पर खड़ी मिली बाजरे की फसल, अब होगी नीलामी

बदायूं, अमृत विचार। ग्राम समाज की जमीन पर अक्सर खेल सामने आते हैं। कहीं ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा करके घर बनाया जाता है तो कहीं खेती की जाती है। अब तहसील सहसवान क्षेत्र के गांव इब्राहिम गढ़ी की ग्राम पंचायत की 90 बीघा जमीन का मामला सामने आया है। जो राजस्व विभाग के अभिलेखों में बंजर दर्ज है लेकिन यहां खेती हो रही है। मामला सामने आने पर सहसवान एसडीएम ने जांच कराई तो खेल सामने आ गया। जमीन पर बाजरे की फसल खड़ी है। एसडीएम के निर्देश पर 25 अक्टूबर को बाजरा की नीलामी कराई जाएगी। 

सहसवान एसडीएम प्रेमपाल सिंह को सूचना मिली थी कि गांव इब्राहिमपुर गढ़ी की ग्राम समाज की 90 बीघा जमीन पर गायों के लिए चारा की पैदावार होती है लेकिन जिम्मेदार उसमें बंदरबांट कर लेते हैं। गोवंश को चारा नहीं मिल पाता। एसडीएम ने तहसीलदार को मौके पर भेजा। तहसीलदार ने स्थलीय और अभिलेखीय जांच की। राजस्व टीम का गठन करके ग्राम सभा की संपत्ति का चिंह्नांकन कराया गया। टीम ने भूचित्र के आधार पर ग्राम सभा की संपत्ति का अवलोकन किया और पैमाइश की। जांच में पता चला कि यह जमीन राजस्व विभाग के अभिलेखों में बंजर के रूप में दर्ज है। जमीन का रकबा 6.436 हेक्टेयर है। गांव के लोगों ने ग्राम समाज की इस जमीन पर कब्जा करके बाजरे की फसल बोई है। बाजरा की फसल पककर तैयार है जिसके चलते इसे नीलाम करने का निर्णय लिया गया है। 25 अक्टूबर को फसल की नीलामी कराई जाएगी। एसडीएम के निर्देश पर जमीन पर बोई गई बाजरा की फसल ग्राम प्रधान के सुपुर्द की गई है। नायब तहसीलदार अनंगराज सिंह को नीलामी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

जानिए क्या बोले एसडीएम
सहसवान  एसडीएम प्रेमपाल सिंह ने बताया कि ग्राम समाज की जमीन राजस्व अभिलेख में बंजर के रूप में दर्ज है। जांच कराई गई तो पता चला कि जमीन पर खेती की जा रही है। कुछ लोगों ने जमीन पर कब्जा करके बाजरे की फसल की है। बाजरा पका हुआ है। जिसके चलते 25 अक्टूबर को बाजरी की फसल नीलाम कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें - बदायूं: विधवाओं से रेप का मामला...पुलिस ने 20 दिन में चार्जशीट की दाखिल