देहरादून: दिवाली के पहले प्रदूषण की गुणवत्ता जांच: राज्यभर में तैयारियां शुरू

देहरादून: दिवाली के पहले प्रदूषण की गुणवत्ता जांच: राज्यभर में तैयारियां शुरू

देहरादून, अमृत विचार। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ध्वनि और वायु प्रदूषण की गुणवत्ता की जांच के लिए तैयारियाँ तेज कर दी हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। यह विशेष जांच दिवाली के त्योहार के दौरान, 24 अक्टूबर से 7 नवंबर तक, 15 दिनों के लिए की जाएगी।

जांच का उद्देश्य

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव डॉ. पराग मधुकर धकाते ने बताया कि यह जांच दिवाली के समय में प्रदूषण स्तर की वृद्धि का आकलन करने के लिए आवश्यक है। हर वर्ष इस दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जाती है, और इस बार भी सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

मुख्य जांच स्थल

जांच नैनीताल जिले के हल्द्वानी और नैनीताल, साथ ही देहरादून, ऋषिकेश, रुड़की, हरिद्वार, काशीपुर, रुद्रपुर और टिहरी जैसे प्रमुख स्थानों पर की जाएगी। जांच के परिणाम केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेजे जाएंगे, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

क्षेत्रीय कार्यालयों की सक्रियता

राज्य में प्रदूषण की निगरानी और संबंधित कार्यों के लिए पीसीबी के राज्य मुख्यालय के अलावा चार क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जो देहरादून, रुड़की, हल्द्वानी और काशीपुर में स्थित हैं। इन कार्यालयों के माध्यम से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदूषण स्तर की नियमित निगरानी की जाएगी। इस पहल से न केवल स्थानीय प्रशासन को मदद मिलेगी, बल्कि नागरिकों को सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण उपलब्ध कराने में भी सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें - देहरादून: साउथ सुपरस्टार मोहन बाबू ने 'कन्नप्पा' के प्रमोशन के लिए उत्तराखंड में किया आगाज

ताजा समाचार