Bareilly: मंडल में 594 स्वीकृत पद...चारों जिलों में तैनाती सिर्फ 319 अमीनों की

राजस्व संग्रह अमीन संघ ने रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए उठाई आवाज,

Bareilly: मंडल में 594 स्वीकृत पद...चारों जिलों में तैनाती सिर्फ 319 अमीनों की

बरेली, अमृत विचार: एक तरफ राजस्व वसूली के लक्ष्य लगातार बढ़ रहे हैं, दूसरी तरफ संग्रह अमीनों की संख्या कम होती जा रही है। बरेली मंडल में कई साल से संग्रह अमीन के 275 पद रिक्त हैं जो कुल स्वीकृत पदों के करीब 35 फीसदी हैं। इन पदों को न भरा जाना राजस्व वसूली के साथ संग्रह अमीनों पर भी भारी पड़ रहा है। अब संग्रह अमीन संघ ने रिक्त पदों पर नियुक्ति और संग्रह अनुसेवकों की पदोन्नति जैसी मांगों पर मोर्चा खोलने का एलान किया है।

बरेली मंडल में संग्रह अमीन के 594 स्वीकृत पद हैं जिनके सापेक्ष चारों जिलों में सिर्फ 319 संग्रह अमीनों की ही तैनाती है। बरेली जिले में 160 पद स्वीकृत पदों पर 94 संग्रह अमीन ही तैनाता हैं। इसी तरह पीलीभीत में 127 पदों के सापेक्ष 73, शाहजहांपुर में 176 पद के सापेक्ष 78 और बदायूं में 131 पद के सापेक्ष 74 पदों पर ही अमीन तैनात हैं। इस वजह से एक-एक अमीन पर कई-कई हल्कों का बोझ है। संग्रह अमीनों का कहना है कि इस वजह से राजस्व वसूली प्रभावित हो रही है। उन पर बेवजह जवाबदेही लागू की जा रही है।

राजस्व संग्रह अमीन संघ के मंडल अध्यक्ष सूर्य प्रकाश पटेल और मंडल मंत्री हरिओम दीक्षित का कहना है कि विद्युत देयों की वसूली के लिए बड़े पैमाने पर मांग पत्र आते हैं, जिनका समय पर निस्तारण नहीं हो पा रहा है। संघ ने मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल से रिक्त पदों पर सीजनल संग्रह अमीनों के विनियमितीकरण और पात्र संग्रह अनुसेवकों को 15 प्रतिशत पदोन्नति से भरपाई कराने की मांग की है।

मंडलायुक्त के सामने बयान की संग्रह अमीनों की दयनीय हालत
राजस्व संग्रह अमीन संघ के पदाधिकारियों ने सोमवार को मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल को पांच सूत्री ज्ञापन देकर पात्र संग्रह अमीनों को एसीपी (वित्तीय स्तरोन्नयन) का लाभ दिलाने की मांग की।

बताया, मीरगंज तहसील में तैनात संग्रह अमीन धर्मपाल, अंकित कुमार, बिसौली (बदायूं) में कार्यरत रामनाथ सिंह, संजीव यादव, आराम सिंह, विरेंद्र सिंह, मो, शारिक, तिलहर (शाहजहांपुर) में धर्मेंद्र कुमार, सौरभ त्रिपाठी, राकेश कुमार, जलालाबाद में कमल किशोर श्रीवास्तव, अनिल कुमार, घनश्याम सिंह, मोती लाल, मुकेश बाबू, अजय कुमार मिश्रा का एसीपी काफी समय लंबित है।

पात्र संग्रह अमीनों के स्थाईकरण और बकाया महंगाई भत्ते के भुगतान की भी मांग की। यह भी बताया कि राजस्व परिषद ने 21 सितंबर 2023 को संग्रह अमीनों के सहयोग के लिए संग्रह अनुसेवक लगाने के निर्देश दिए थे लेकिन मंडल की तहसीलों में कार्यरत संग्रह अनुसेवकों से वसूली के बजाय दूसरे काम कराए जा रहे हैं। संग्रह अमीनों को राजस्व वसूली में दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं।

यह भी पढ़ें-  Bareilly: शहर छोड़िए...नगर निगम के सिर पर ही कूद रहे बंदर, लोगों का बने सिरदर्द