लखनऊः छठ पूजा के सफल आयोजन के लिए जुटा प्रशासन, जिलाधिकारी ने दिए ये जरूरी निर्देश

लखनऊः छठ पूजा के सफल आयोजन के लिए जुटा प्रशासन, जिलाधिकारी ने दिए ये जरूरी निर्देश

लखनऊ, अमृत विचार: जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार की अध्यक्षता में छठ पूजा की तैयारियों पर शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से छठ पूजा के लिए घाट पर आने वाले लोगों के साथ बच्चों को गले या जेब में पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा। जिसमें उनका नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर और पता अंकित होना चाहिए। इसके लिए घाटों पर पहले से इस तरह के पहचान पत्र बनाकर रखे जाएं। आने वाले लोग कार्ड में अंकित सूचनाएं भरकर बच्चों के गले में डाल दें। जिससे खोये हुए बच्चों को सकुशल उनके परिजनों से मिलाया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाएं भी अपने बैग या झोले में अपने नाम व मोबाइल नम्बर की पर्ची या कार्ड रखें। जिससे सामान खो जाने पर आसानी से वापस पहुंचाया जा सके।

बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, एसीपी मध्य, एडीसीपी ट्रैफिक, एडीसीपी बाजार खाला, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, विद्युत, पुलिस, स्वास्थ्य, भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

घाटों पर तैनात रहेंगे गोताखोर
जिलाधिकारी ने कहा कि छठ पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए घाटों पर गोताखोर के साथ नाव की व्यवस्था रहेगी। जिससे किसी भी आकस्मिक स्थिति पर तत्काल मदद पहुंचाई जा सके। गोताखोरों की जल पुलिस के साथ ट्रेनिंग कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने नदी की गहराई की जानकारी के लिए किनारे डिस्प्ले लगाने के निर्देश दिये।

जीरो वेस्ट बनाये जाएंगे घाट, नहीं दिखेगा कूड़ा
जिलाधिकारी ने बताया कि छठ पूजा के लिए घाटों को जीरो वेस्ट बनाया जाएगा। गीले कूड़े के लिए कम्पोस्ट पिट, सूखे कूड़े के लिए एमआरएफ और पूजा सामग्री के लिए अर्पण कलश रहेंगे। इससे घाट पर कूड़ा बाहर नहीं दिखेगा। साथ ही हवन व पूजन सामग्री और फूल श्रद्धालु सीधे कलश में अर्पण करेंगे। नगर निगम घाटों पर जल छिड़काव कराएगा, जिससे महिलाएं जब डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगी उस समय धूल न उड़े।

झूलेलाल पार्क सहित 15 घाटों पर होगी छठ पूजा
भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ रॉय ने बताया कि 7 नवंबर को झूलेलाल पार्क सहित 15 घाटों पर छठ पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इनमें लक्ष्मण मेला मैदान, खाटू श्याम मन्दिर, हनुमान सेतु, कुडिया घाट, पिकनिक स्पॉट (सिंचाई बंधा के पास कुकरैल), शहीद पथ घाट (स्टेडियम के पास), पक्का पुल टीले वाली मस्जिद, रस्तोगीघाट (चौक), सैनिक सोसायटी ग्राउण्ड (सरोजनीनगर), शिव मन्दिर निकट कूड़े वाली मस्जिद राजाजीपुरम, सी-ब्लॉक निकट मीना बेकरी दीनदयाद के टंकी के पास, भोलाखेड़ा पुलिस चौकी आलमबाग, मवैया निकट रेलवे क्रासिंग चिनहट निकट बीबीडी कालेज एवं भोलाखेड़ा खरगापुर आदि स्थल शामिल हैं।

यह भी पढ़ेः 15 नवम्बर से लगेगा कार्तिक पूर्णिमा का मेला

ताजा समाचार

Commonwealth Games 2026 : हरमनप्रीत सिंह ने कहा-राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतना लक्ष्य था, हॉकी का हटना दुर्भाग्यपूर्ण 
देहरादून: राष्ट्रीय खेल: स्कूली बच्चों की होगी प्रतियोगिता... डिजाइन करेंगे खेलों के शुभंकर, लोगो और टैगलाइन
Kasganj News: पॉक्सों एक्ट के आरोपी की जमानत अर्जी निरस्त, जानें पूरा मामला
मेरठ: होटल में अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था कसीनो, मालिक समेत आठ लोग गिरफ़्तार 
BSNL 5G: बीएसएनएल ने दिया दिवाली गिफ्ट, शुरू की सात सेवाएं, अगले साल से मिलेगा 5जी नेटवर्क
Kanpur: वायरल बुखार के साथ दस्त से किडनी को खतरा, हैलट में इतने मरीजों की किडनी में मिला संक्रमण...ऐसे करें बचाव