कश्मीर के पहले अंतरराष्ट्रीय मैराथन में 2,000 से अधिक एथलीट ने लिया हिस्सा, CM उमर अब्दुल्ला ने दिखाई  हरी झंडी

कश्मीर के पहले अंतरराष्ट्रीय मैराथन में 2,000 से अधिक एथलीट ने लिया हिस्सा, CM उमर अब्दुल्ला ने दिखाई  हरी झंडी

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने रविवार को ‘कश्मीर मैराथन’ को हरी झंडी दिखाई। यह घाटी में आयोजित पहला अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक कार्यक्रम है। ‘कश्मीर मैराथन’ में देश-विदेश से लगभग 2000 एथलीट शामिल हुए। वहीं, इसके उद्घाटन समारोह में अब्दुल्ला के साथ बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी भी मौजूद रहे।

‘कश्मीर मैराथन’ में भारत के शीर्ष लंबी दूरी के धावक, एशियाई स्वर्ण पदक विजेता तथा यूरोप और अफ्रीका के कुछ सर्वश्रेष्ठ धावक शामिल हुए। ‘कश्मीर मैराथन’ में दौड़ की दो श्रेणियां हैं, जिसमें 42 किलोमीटर की पूर्ण मैराथन और 21 किलोमीटर की अर्ध मैराथन शामिल है। पर्यटन विभाग ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है जिसका उद्देश्य दुनिया को यह दिखाना है कि कश्मीर की स्थिति में सुधार हुआ है।

पर्यटन विभाग के निदेशक राजा याकूब ने शनिवार को कहा, ‘‘कश्मीर सबके लिए खुला है। हम दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले पर्यटकों का स्वागत करते हैं। अगर कोई 42 किलोमीटर दौड़ रहा है, तो यह अपने आप में एक संकेत है कि कश्मीर में अब स्थिति शांतिपूर्ण है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी विरासत, खास उत्पादों, हस्तशिल्प, व्यंजनों को भी दुनिया के सामने प्रदर्शित करना चाहते हैं। सोशल मीडिया पर लाखों लोग इन धावकों से जुड़े हैं, इसलिए वे एक तरह से हमारे ‘ब्रांड एंबेसडर’ होंगे।” 

ये भी पढ़ें- वाराणसी दौरे पर आज प्रधानमंत्री मोदी, 6000 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास