Kanpur: शहर से बांग्लादेश के लिए कारोबार शुरू, पुराने आर्डर पूरे करने पर जोर, फंसा भुगतान मिलना हुआ शुरू

Kanpur: शहर से बांग्लादेश के लिए कारोबार शुरू, पुराने आर्डर पूरे करने पर जोर, फंसा भुगतान मिलना हुआ शुरू

कानपुर, अमृत विचार। बांग्लादेश से शहर का कारोबार शुरू हो गया है। पुराने निर्यातकों ने उत्पाद भेजने शुरू कर दिए हैं। वहां के कारोबारियों ने रुका हुआ भुगतान करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि नए निर्यातक अभी डरे हुए हैं। वे हालात और अधिक सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं। 

शहर और बांग्लादेश के बीच सबसे ज्यादा चमड़े का कारोबार होता है। आयात और निर्यात मिलाकर आंकड़ा सालाना लगभग 1500 करोड़ रुपये तक है। इसके अलावा शहर से कैमिकल, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग गुड्स, कृषि उत्पाद, प्लास्टिक और सोडा ऐश का बड़े पैमाने पर निर्यात किया जाता है। यह कारोबार सालाना लगभग 900 करोड़ रुपये का है। 

बांग्लादेश में हुए तख्ता पलट से छोटी इकाइयों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा था। ऐसी इकाइयों का स्टॉक रास्ते में फंसा गया था या फिर उनके ऑर्डर लगातार कैंसिल हो रहे थे। लेकिन तीन महीने बाद अब निर्यात सामान्य होने लगा है। शहर के निर्यातक अपना माल भेजने लगे हैं। करीब 50 फीसदी निर्यात दोबारा पटरी पर आ गया है। 

फियो के सहायक निदेशक आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि शहर के निर्यातकों की रिपोर्ट के अनुसार अभी पुराने ऑर्डर ही पूरे किए जा रहे हैं। नए ऑर्डर कम संख्या में मिल रहे हैं। बांग्लादेश में बैंकों द्वारा कारोबारियों के साथ सहयोग शुरू करने से बकाया भुगतान भी शुरू हो गया है। हालांकि नए निर्यातक अभी कारोबार करने में पूंजी फंसने के भय से सहज नहीं हैं।   

यह भी पढ़ें- Kanpur: भाजपा सदस्यता अभियान में शहरी दिग्गज पिछड़े, मैथानी के 16 हजार आंकड़े में आफ लाइन सदस्य बनाने पर उठे सवाल