सुर्खियों में बहराइच: आदमखोर भेड़ियों के बाद दंगाइयों से हो रही जिले की पहचान, देश भर में हो रही चर्चा

मुंबई में बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के आरोपियों में तीन जिले के शामिल, दंगा भड़कने से युवक की मौत ने देश में मचाया हड़कंप

सुर्खियों में बहराइच: आदमखोर भेड़ियों के बाद दंगाइयों से हो रही जिले की पहचान, देश भर में हो रही चर्चा

राजू जायसवाल/बहराइच, अमृत विचार। तराई का बहराइच जिला इस समय देश में सुर्खियां बटोर रहा है। एक समय भेड़िया के हो रहे हमलों ने कहां देश विदेश में चर्चा कराई तो वहीं मुंबई में NCP नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के आरोपी जिले के निवासी निकले। इससे लोग उभरे भी नहीं कि महराजगंज में दंगा भड़क गया। जिसके चलते पूरे देश में जिले ने सुर्खियां बटोरी। राम गोपाल मिश्रा हत्याकांड का मामला अभी थमा नहीं है।

उत्तर प्रदेश का बहराइच जनपद प्रदेश के सबसे पिछड़े जिले में आता है। यहां के लोग कम शिक्षित हैं। प्रतिवर्ष बाढ़ की विभीषिका लोगों को परेशान करती है तो जंगल से निकल जंगली जीव हमला करते हैं। यह दो आपदा जिले के लोगों की दिनचर्या बन गई है। लेकिन अब कुछ अलग ही जिले में होने लगा है। जिले के महसी तहसील क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में भेड़िया ने जुलाई माह से निरन्तर हमला शुरू किया। जिसमें 10 लोगों की मौत हुई तो बात शासन तक पहुंच गई। मुख्यमंत्री ने दौरा किया, भेड़ियों को मारने के आदेश दिए गए। 

WhatsApp Image 2024-10-19 at 09.20.48_50d4236d

अभी इन हमलों से लोग उभरे भी नहीं थे कि बीते सप्ताह मुंबई के एनसीपी नेता और बॉलीवुड के करीबी बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई। इस हत्याकांड के शूटर बहराइच जिले के कैसरगंज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पंचायत गंडारा निवासी धर्मराज कश्यप, शिवा गौतम और हरीश का नाम सामने आया है। इसमें धर्मराज और हरीश को ही पुलिस गिरफ्तार कर पाई है। जबकि शिवा फरार चल रहा है। अभी मुंबई का मामला शुरू ही हुआ था कि रविवार को हरदी थाना क्षेत्र के महराजगंज बाजार में दंगा हो गया। जिसमें एकत्रित भीड़ ने बाइक एजेंसी, मकान और दुकानों को आग के हवाले कर दिया। 

WhatsApp Image 2024-10-19 at 09.20.49_2c7eac6c

इस सांप्रदायिक दंगे ने पूरे देश में सुर्खियां बटोरी। हालांकि अब मामला धीरे धीरे शांत हो रहा है। लोग अपनी दिनचर्या कर रहे हैं। लेकिन अभी भी दंगे से प्रभावित लोगों के मन में भय है। हालांकि दोनों समुदाय के धर्म गुरु और अधिकारी लोगों को शांति के साथ रहने के साथ अपने अपने काम पर लौटने की अपील कर रहे हैं। इसका असर भी दिखने लगा है। लेकिन जिले में तीन बड़े मामलों ने देश में काफी सुर्खियां बटोरी, यह लोगों के जहन में बार बार आ रहा है।

भेड़िया के हमले में 10 लोगों की हुई मौत
जिले के महसी तहसील क्षेत्र में भेड़िया ने बच्चों पर हमला करना चार माह पूर्व शुरू किया था। इस हमले में एक महिला समेत 10 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 45 से अधिक लोग भेड़िया के हमले में घायल हो चुके हैं। 

WhatsApp Image 2024-10-19 at 09.20.49_5fe414d0

मुख्यमंत्री ने किया दौरा तो आए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर 
जिले के भेड़िया प्रभावित गांव सिसैया चूड़ामणि में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सितंबर माह पहुंचे। उन्होंने पीड़ित लोगों को राहत सामग्री दी। साथ ही भेड़िया को मारने के निर्देश दिए। वहीं दंगा नियंत्रण के लिए प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश हेलीकॉप्टर द्वारा सोमवार को जिले में आए। दो दिन रहने के बाद वह लखनऊ चले गए।

demo image v - 2024-10-19T093651.699
डीएम मोनिका रानी

लड़ाई में खुद का होता है नुकसान
दो समुदाय या परिवार की लड़ाई में अपना ही नुकसान होता है। यह अगर लोग सोच लें तो विवाद ही न करें। न ही कहीं पर पुलिस लगानी पड़ेगी। ऐसे में जिले के लोग शांति बनाए रखें। एक दूसरे से मिलकर रहें। जहां किसी की गलती है तो पुलिस कार्यवाई करती है। अब जिले में कहीं समस्या नहीं है। सभी पूर्व की भांति अपना काम करें-मोनिका रानी, जिलाधिकारी

ये भी पढ़ें- UP News: ये हैं 3 सबसे बड़े एनकाउंटर, असद अहमद से लेकर विकास दुबे तक कुछ चर्चित मुठभेड़ पर एक नजर

ताजा समाचार

Sunny Deol Birthday : बर्थडे पर सनी देओल का फैंस को सरप्राइज, रिलीज किया फिल्म 'जाट' का धमाकेदार पोस्टर
रोहिणी नक्षत्र के अद्भुत संयोग में मनाया जाएगा करवा चौथ का पर्व: ये है चंद्रोदय का समय, जानें क्यों होती है चंद्रमा की पूजा 
'हम यूपी उपचुनाव नहीं लड़ेंगे', LJP चीफ चिराग पासवान ने किया ऐलान
इस दिन मनाया जाएगा दीपावली का पर्व, ये है शुभ मुहूर्त, जानें- कैसे करें माता लक्ष्मी की पूजा
मुंबई पुलिस का बड़ा खुलासा, गिरफ्तार किए गए पांच आरोपियों ने बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए मांगे थे 50 लाख रुपये
Sunny Deol Birthday : 68 वर्ष के हुए सनी देओल, विरासत में मिली अभिनय की कला...पिता की निर्मित फिल्म 'बेताब' से की थी करियर की शुरुआत