वित्तीय अनियमितता मे हटाए गए टॉमसन कालेज के प्रबंधक, जांच में आरोपों की पुष्टि होने पर डीएम ने की कार्रवाई 

प्रबंध समिति सदस्य एसपी मिश्रा बने कार्यकारी प्रबंधक, अवध शरण मिश्रा ने संभाला प्रधानाचार्य का कार्यभार

वित्तीय अनियमितता मे हटाए गए टॉमसन कालेज के प्रबंधक, जांच में आरोपों की पुष्टि होने पर डीएम ने की कार्रवाई 

गोंडा, अमृत विचार : वित्तीय अनियमितता के आरोपों से घिरे शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इंटर कालेज (टॉमसन) के प्रबंधक के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए डीएम ने शुक्रवार को उन्हे पद से हटा दिया। उनके स्थान पर प्रबंध समिति के सदस्य व जिले के वरिष्ठ पत्रकार एसपी मिश्रा को कालेज का कार्यकारी प्रबंधक बनाया गया है। वहीं एक साल से अपनी तैनाती का इंतजार कर रहे एपी इंटर कालेज मनकापुर के पूर्व प्रधानाचार्य अवध शरण मिश्रा को कालेज का नया प्रधानाचार्य बनाया गया है। प्रबंधक व प्रधानाचार्य ने शुक्रवार को अपना अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व मंडलीय  मंत्री विनय कुमार शुक्ल ने डीएम को पत्र देकर शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इंटर कालेज के प्रधानाचार्य पर वित्तीय अनियमितता करने का आरोप लगाया था। विनय शुक्ल का आरोप था कि  स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा बिना किसी विभागीय आदेश के  कक्षा 7 व 8 में पढ़ने वाले बच्चों से 190 रुपये प्रति छात्र के हिसाब से शुल्क की वसूली की जा रही है।  जिलाधिकारी ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक को मामले की जांच सौंपी थी। डीआईओएस ने मामले की जांच की तो बच्चों ने वसूली की पुष्टि की। जबकि आरटीई के तहत 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा निशुल्क है और उनसे शुल्क लेने का कोई प्रावधान नहीं है। हालांकि बच्चों ने बताया कि बाद में उन्हे 50- 50 रुपये वापस कर दिए गए। वहीं स्कूल परिसर में बन रही दुकानों के निर्माण में भी  वित्तीय गड़बड़ी पायी गयी। प्रबंधक ने न सिर्फ कालेज की परिसंपत्तियों को गिरवी रखकर उस पर लोन ले लिया बल्कि दुकान निर्माण के नाम पर आवंटियों से एक एक लाख रुपया भी वसूल लिया।  

इसी से दुकानों का निर्माण कराया गया। इस धनराशि को कालांतर में किराए में समायोजित किया जाना था। डीआईओएस ने अपनी जांच रिपोर्ट में इसे वित्तीय अनियमितता करार दिया था। डीआईओएस की रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए डीएम नेहा शर्मा ने 10 अक्टूबर को कालेज के प्रबंधक गंगा प्रसाद मिश्र को पद से हटाने का आदेश जारी किया। उनके स्थान पर प्रबंध समिति के सदस्य व जिले के वरिष्ठ पत्रकार एसपी मिश्रा को कालेज का नया कार्यकारी प्रबंधक बनाप्रबंध है‌। एसपी मिश्र ने शुक्रवार को अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। इसके साथ ही उन्होंने अपनी तैनाती का इंतजार कर रहे कालेज के नए प्रधानाचार्य अवध शरण मिश्रा को भी कार्यभार ग्रहण करा दिया।

सांसद के विरोध के बाद प्रधानाचार्य पद से निलंबित हुए थे अवध शरण मिश्रा

कालेज के नए प्रधानाचार्य बनाए गए अवध शरण मिश्रा इसके पहले मनकापुर स्थित एपी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य थे लेकिन 2 जुलाई 2020 में कालेज के प्रबंधक व जिले के सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ने उन पर वित्तीय अनियमितता का आरोप लगाते हुए उन्हे प्रधानाचार्य पद से निलंबित करा दिया था। उन पर एफआईआर जालसाजी की एफआईआर भी दर्ज करायी गयी थी। मामले में उन्हे जेल भी जाना पड़ा था। हालांकि बाद में 18 अक्टूबर 2023 को आयोग ने निलंबन रद्द कर उन्हे बहाल करने का आदेश दिया था। अवध शरण मिश्रा को शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इंटर कालेज के प्रधानाचार्य पद पर तैनाती का भी आदेश था लेकिन प्रबंधक उन्हें एक साल से टरका रहे थे। लंबे जद्दोजहद के बाद आखिरकार शुक्रवार को उन्हे तैनाती मिल गयी और डीएम के आदेश पर कालेजके कार्यकारी प्रबंधक एसपी मिश्रा ने उन्हे प्रधानाचार्य पद पर कार्यभार ग्रहण कराया।

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने धनशोधन के मामले में अब्बास अंसारी को दी जमानत