प्रयागराज: वृद्धजनों के स्वास्थ्य पर दें विशेष ध्यान- डॉ.  अर्पिता सी राज

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय अरैल की ओर से आधारशिला वृद्ध आश्रम में हुआ व्याख्यान, 110 का स्वास्थ्य परीक्षण 

प्रयागराज: वृद्धजनों के स्वास्थ्य पर दें विशेष ध्यान- डॉ.  अर्पिता सी राज
वृद्धाश्रम में वृद्धजनों का किया गया परीक्षण

प्रयागराज, अमृत विचार। नैनी स्थित आधारशिला वृद्धाश्रम के प्रांगण में क्षेत्रीय आयुर्वेद अधिकारी डॉ.  मनोज सिंह के संरक्षण में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय अरैल, प्रयागराज की ओर से आर्युवेद कैंप एवं संगोष्ठी का आयोजन आज किया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अर्पिता सी.राज ने बताया कि अक्टूबर माह इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य के लिए विशेष है। उन्होंने बताया कि चूंकि 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस और 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस"  और 12 अक्टूबर विश्व अर्थराइटिस डे मनाए जाने की परंपरा है।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अर्पिता सी.राज ने बताया कि अधिकांश बुजुर्ग लोग जोड़ों के दर्द, गठिया, कमजोरी, बेचैनी, अनिद्रा, डिमेंशिया, अल्जाइमर  जैसी समस्याओं से ग्रसित रहते हैं जिसमें मुख्यतः दैनिक जीवन में सामान्य कार्य करने में दिक्कत, कंपन, याददाश्त संबंधित समस्याएं, क्षणिक स्मृति विन्यास मे असहजता, चीजे रखकर भूल जाना आदि की शुरुआत हो जाती है। उन्होंने बताया कि इसी के साथ - साथ वृद्ध जनों की पाचन शक्ति मद्विम पड़ जाने से डाइजेशन संबंधित समस्याएं जिसमें पर्याप्त भूख न लगना, स्वाद की कमी, ज्यादातर इरेगुलर बावेल हैबिट जिसमें कभी कांस्टिपेशिन रहना और कभी डायरिया जैसी परेशानियों का सामना करते हैं। 

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अर्पिता सी राज ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के समकक्ष मानसिक स्वास्थ्य, एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य भी अत्यंत आवश्यक है और उसके उपचार के लिए आयुर्वेद एक सशक्त स्तंभ के रूप में कार्य कर सकता है। इसी सूत्र को स्वीकार करने तथा आयुर्वेद जीवन शैली को आत्मसात करने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ डॉ. अर्पिता सी राज ने लोगों को पर्याप्त "निद्रा' का महत्व बताया। इस अवसर पर अश्वगंधा, शतावरी, गिलोय, जटामांसी जैसी औषधि तथा पंचकर्म द्वारा अर्थराइटिस से होने वाले लाभ और मानसिक स्वास्थ्य में आज के परिवेश में स्ट्रेस जनित, इमोशनल प्रॉब्लम, हाइपर टेंशन द्वारा होने वाली अनिद्रा अर्थात इनसोम्निया जैसी समस्याओं के लिए शिरोधारा जैसी प्रक्रिया द्वारा स्वास्थ्य लाभ के तरीके समझा कर स्थानीय लोगों को लाभान्वित किया। 

उन्होंने बताया कि लगभग 110 लोगों का बीएमडी चेकअप, ब्लड प्रेशर तथा वजन मॉनिटर  करते हुए औषधि वितरण में वार्ड बॉय  राजमणि तथा अन्य स्टाफ ने आयुर्वेद औषधि वितरण में अपेक्षित सहयोग प्रदान किया। आधारशिला वृद्ध आश्रम के संचालक विपिन गिरी, डॉ पूनम मित्तल, रमेश तथा यश ने कैंप में सहयोग किया।

ये भी पढ़ें-लखनऊ: योगी सरकार ने मखाने की खेती को बढ़ावा देने के लिए शुरू की नई योजना

ताजा समाचार

हरियाणा: नायब सिंह सैनी कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी और शाह भी होंगे शामिल
अमरोहा: पुरानी रंजिश में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर की थी हत्या, 27 दिन बाद हुआ खुलासा, आरोपी भेजा गया जेल
प्रयागराज: रामलीला सामाजिक जिम्मेदारियों का कराती है एहसास- रुचि तिवारी 
मुरादाबाद के युवक की बदायूं में गला रेत कर हत्या, हत्यारों ने जमीन में जमीन में दबाया शव, तीन ममेरे भाइयों पर रिपोर्ट दर्ज
बरेली: किसान दिवस...छुट्टा पशु, बंदर और चीनी मिलें सबसे बड़ा सिरदर्द
संभल: पत्नी ने ही की थी पति की हत्या...प्रेम प्रसंग में बाधक बनने पर मौसेरे देवर के साथ मिलकर उतारा मौत के घाट