Ayodhya Traffic : रोजाना घंटों जाम की गिरफ्त में रहता है Highway

अतिक्रमण की चपेट में बीकापुर बाजार, संकट बनी है हाइवे के किनारे सब्जी मंडी 

Ayodhya Traffic : रोजाना घंटों जाम की गिरफ्त में रहता है Highway

अयोध्या, अमृत विचार : अयोध्या- प्रयागराज मुख्य मार्ग पर स्थित बीकापुर बाजार अतिक्रमण की चपेट में है। यहां रोजाना सुबह पांच बजे से लेकर ग्यारह बजे तक लगने वाली सब्जी मंडी हाइवे के लिए संकट बन गई है। सुबह पांच से ग्यारह बजे तक जबरदस्त जाम के कारण हाइवे पर यातायात प्रभावित होता है लेकिन मंडी स्थान्तरित किए जाने की व्यवस्था अभी तक नहीं बन पाई है। 

मुख्य सड़क के किनारे कई वर्षों से लग रही सब्जी मंडी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। गत आठ वर्षों से बीकापुर बाजार में प्रयागराज हाईवे के किनारे सुबह सब्जी मंडी लगती है। तमाम किसान और व्यापारी अपनी सब्जी बेचने और खरीदने के लिए सुबह मंडी पहुंचते हैं। सब्जी मंडी में आने वाले दुकानदार व्यापारी और उनके वाहन बेतरतीब ढंग से हाईवे की पटरी पर खड़े हो जाते हैं। जिससे सड़क दुर्घटना की आशंका हमेशा बनी रहती है। सब्जी मंडी के चलते भीड़ बढ़ने से कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं।सब्जी मंडी के सामने उप डाकघर बीकापुर, राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय, पशु चिकित्सालय, खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, ब्लॉक संसाधन केंद्र, प्राथमिक परिषदीय विद्यालय, इंटर कॉलेज, बाल विकास परियोजना कार्यालय संचालित है। पास में ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीकापुर भी है।

सब्जी मंडी के चलते सबसे अधिक दिक्कत सुबह विद्यालय जाने वाले छात्र-छात्राओं को होती है। लोगों की मांग पर उप जिलाधिकारी द्वारा भी पिछले वर्ष नगर पंचायत को पत्र भेजकर सब्जी मंडी के लिए स्थान तलाशने और व्यवस्थित किए जाने का आदेश दिया जा चुका है। लेकिन नगर पंचायत उदासीन है। स्थानीय लोगों ने हाईवे के किनारे अनाधिकृत रूप से लग रही सब्जी मंडी को दूसरी जगह व्यवस्थित किए जाने की मांग की है। बीकापुर नगर पंचायत अध्यक्ष राकेश पांडेय ने बताया कि स्थाई सब्जी मंडी निर्माण के लिए नगर पंचायत के तेंदुआमाफी में स्थित देश दीपक महाविद्यालय के समीप भूमि प्रस्तावित है। जिसका डीपीआर भेजा गया है। बजट आने के बाद स्थाई तौर पर सब्जी मंडी का निर्माण कराया जायेगा।

यह भी पढ़ें- फ्री राशन वितरण में बड़ा फर्जीवाड़ा आया सामने, 10 साल से उठा रहा सरकारी राशन का लाभ