फ्री राशन वितरण में बड़ा फर्जीवाड़ा आया सामने, 10 साल से उठा रहा सरकारी राशन का लाभ

फ्री राशन वितरण में बड़ा फर्जीवाड़ा आया सामने, 10 साल से उठा रहा सरकारी राशन का लाभ

सुल्तानपुर, अमृत विचार: सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त राशन वितरित किया जाता है, लेकिन लोगों ने इसमें भी फर्जीवाड़ा करना शुरू कर दिया है। राशन वितरण में एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। शिकायत पर पुलिस ने तो मुकदमा दर्ज कर लिया है, लेकिन देखना यह होगा कि महकमा इस फर्जीवाड़े पर कितना बड़ा कदम उठाता है। क्यों कि 10 सालों से बिना किसी को भनक लगे व्यक्ति फ्री राशन का लाभ उठा रहा है।

जिले के करौंदीकला थाना क्षेत्र के पहाड़पुर निवासी गिरीशदत्त पांडेय ने थाने पर तहरीर दी है। गिरीशदत्त ने बताया कि उसके परिवार की वल्दियत बदलने और फ्री राशन के लिए गैरकानूनी तरीके का सहारा लिया है। गांव निवासी शिव शंकर पांडेय ने पूर्व प्रधान बाबू राम की मिली भगत से उसकी माता के नाम कूट रचित दस्तावेज के सहारे राशन कार्ड बनवा लिया था। करीब दस वर्ष से वह राशन का लाभ उठा रहा था। जांच पड़ताल के दौरान पता चला कि शिवशंकर ने उसकी माता जिवजारी के नाम से राशन कार्ड बनवाया है। इतना ही नहीं उसके पिता का नाम स्व. सुधाकर पांडेय है, लेकिन आधार कार्ड में सभाजीत करवा दिया है। पुत्र ज्ञान प्रकाश पांडेय के आधार कार्ड से मेरा नाम कटवा स्वयं पिता बन गया है। साथ ही भाई सुरेश दत्त पांडेय के परिवार के आधार कार्ड में हेर फेर कर राशन कार्ड में जुड़वा लिया है। जिसके चलते वह करीब दस वर्षो से हर माह एक क्विंटल राशन उठा रहा है। हम लोगो को भनक तक नहीं लगी जांच में मामला संज्ञान में आया तो उचित दर विक्रेता राम नवल उपाध्याय से मिला। 

उन्होंने बताया कि शिवशंकर ही हर माह राशन ले जा रहा था। जानकारी होने पर राशन कार्ड तो निरस्त करवा दिया लेकिन शिव शंकर ने जो जालसाजी कर सरकारी राशन हड़प लिया है उसके खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। करौंदी कला थाना प्रभारी उपेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि तहरीर पर पूर्व प्रधान व जालसाज शिव शंकर पांडेय के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल की जा रही है। फर्जी तरीके से जो राशन लिया गया है वह महकमा जाने कैसे रिकवरी करता है।

यह भी पढ़ेः दीपावली से पहले इकाना में चौके-छक्कों की धूम, सीनियर महिला टी-20 क्रिकेट ट्राफी के मुकाबले कल से

ताजा समाचार