रामपुर: पुस्कालय में रखे ग्रंथों का अन्य भाषाओं में कराया जाए अनुवाद- राज्यपाल

पंचतंत्र की कहानियों पर आधारित चित्रित पांडुलिपि की शैली पर बच्चों के लिए बने अनुभाग

रामपुर: पुस्कालय में रखे ग्रंथों का अन्य भाषाओं में कराया जाए अनुवाद- राज्यपाल
रजा लाइब्रेरी के रंग महल सभागार में अधिकारियों के साथ समीक्षा करतीं राज्यपाल।

रामपुर, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल रजा लाइब्रेरी में  प्रातः  9:35 बजे पहुंची। निदेशक डॉ. पुष्कर मिश्र ने पुष्प भेंट कर राज्यपाल का स्वागत किया। इसके बाद लाइब्रेरी के दरबारे हॉल में लागायी गई अ‌द्भुत व दुर्लभ पाण्डुलिपियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्यपाल ने किया।  

उन्होंने कहा कि कलीला व दिम्ना फारसी भाषा की पाण्डुलिपि (1510 ई. में लिखी गई अबुअल्माली नसरल्लाह द्वारा लिखित भारतीय, पंचतंत्र की कहानियों पर आधारित चित्रित पाण्डुलिपि) की शैली पर बच्चों के लिए पुस्तकालय में एक अनुभाग बनाया जाये। पुस्तकालय में रखे ग्रन्थों का अन्य भाषाओं में अनुवाद किया जाये ताकि अधिक से अधिक लोगों तक ज्ञान का संचार हो सके।

WhatsApp Image 2024-10-15 at 21.53.00_8feb654a
रजा लाइब्रेरी के सभागार में पांडुलिपि प्रदर्शनी का उद्घाटन करतीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल।

रजा लाइब्रेरी भवन की बहुचर्चित मीनार के बारे में कहा कि इस पर भगवान श्री राम, पैगम्बर मोहम्मद साहब, गुरू नानक तथा ईसा मसीह का आशीर्वाद है। इसके बाद रंगमहल के सभागार में समीक्षा बैठक व पुस्तकालय के विकास और विस्तार के सम्बन्ध में बैठक में पहुंचीं। राज्यपाल ने सभी प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि रामपुर रजा लाइब्रेरी को विश्व पटल पर ले जायें जिसके लिए उन्होने विशेष रूप से डॉ. पुष्कर मिश्र को निदेशक के रूप में  भेजा है। 

WhatsApp Image 2024-10-15 at 21.53.02_865f30f2
पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड से आतीं राज्यपाल साथ में कृषि राज्यमंत्री, शहर और मिलक शाहबाद विधायक।

बैठक के दौरान निदेशक डॉ. पुष्कर मिश्र  ने रजा लाइब्रेरी द्वारा पुस्तकालय के 250 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में महोत्सव सप्ताह पर आधारित एक डाक्युमेंट्री फिल्म भी दिखायी। जिसकी राज्यपाल ने अत्याधिक प्रशंसा की तथा निदेशक को इसकी सफलता के लिए बधाई भी दी। राज्यपाल दोपहर करीब 12 बजे कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रजा लाइब्रेरी से रवाना हो गईं। राज्यपाल के आगमन पर शहर छावनी में तब्दील हो गया और चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा। शहर में जगह-जगह बैरिकेडिंग कर ट्रेफिक को डायवर्ट कर दिया गया। 

WhatsApp Image 2024-10-15 at 21.53.01_37beff85
लैंस के माध्यम से पांडुलिपि को देखतीं राज्यपाल।

इससे पहले पुलिस  लाइन हेलीपैड पर कृषि राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख, शहर विधायक आकाश सक्सेना, मिलक शाहबाद विधायक राजबाला ने राज्यपाल को पुष्प देकर स्वागत किया। इस दौरान एडीजी, सीपीडब्ल्यूडी नई दिल्ली, प्रतिनिधि संसकृति विभाग नईमुद्दीन, जिलाधिकारी जोगिन्दर सिंह, पुलिस अधीक्षक विद्यासागर मिश्र, डॉ. अबुसाद इस्लाही, सैयद तारिक अजहर, अरुण कुमार, राजेश कुमार, हिमांशु सिंह आदि मौजूद रहे।    

ये भी पढ़ें- रामपुर: बदमाशों ने हथियारों के बल पर परिवार को बनाया बंधक, घर से लूटा सवा तीन लाख का माल, फरार