बदायूं: समितियों पर पहुंची 20 हजार बैग डीएपी, किसानों की लगी लाइन

डीएपी पहुंचते ही समितियां पर लगने लगी किसानों की लाइन

बदायूं: समितियों पर पहुंची 20 हजार बैग डीएपी, किसानों की लगी लाइन

बदायूं, अमृत विचार। जिले में डीएपी की किल्लत के बीच समितियों पर बीस हजार खाद के बैग भेजे गए हैं। जिसका वितरण शुरू हो गया है। खाद लेने के लिए समितियों पर किसानों की लंबी लंबी लाइन दिखाई दी। समिति सचिवों के द्वारा खसरा खतौनी और आधार कार्ड देखकर खाद का वितरण किया। 

रबी फसलों की बुवाई का काम शुरू हो गया है। किसान खेतों को तैयार करने के बाद उनमें डीएपी लगाने लगे हैं। लेकिन किसानों को डीएपी नहीं मिल पा रही है। समितियों पर डीएपी न होने से ताले लटके हुए हैं। जिसके चलते किसानों को अधिक दाम पर डीएपी की खरीदारी करनी पड़ी है। डीएपी की इस किल्लत के बीच कृषि विभाग द्वारा बीस हजार बैग डीएपी के समितियों पर बीते बुधवार को भेजे गए। जिसकी सूचना मिलने पर किसान गुरुवार को भोर से लाइन लगाकर खड़े हो गए। ककराला रोड स्थित मंडी समिति स्थित इफको केंद्र पर किसानों की लंबी लाइन दिखाई दी। जहां सचिव के द्वारा शांतिपूर्वक खतौनी और आधार कार्ड के आधार पर किसानों को खाद का वितरण किया गया। 

पुलिस के पहरे में खाद वितरण
किसानों के द्वारा हंगामा काटे जाने की स्थिति को देखते हुए कई समितियों पर पुलिसकर्मी भी तैनात रहे। जिला कृषि अधिकारी डीके सिंह ने बताया कि खरीफ की फसल अभी खेतों में खड़ी है। जिसकी कटाई अब जाकर शुरू हुई है। इस कार्य में करीब 15 दिन से अधिक का समय लग जाएगा। अभी डीएपी की कहीं भी खपत नहीं है। इसके बाद भी किसान डीएपी के लिए हंगामा काट रहे हैं। उनके द्वारा डीएपी का स्टॉक किया जा रहा है। जिससे बुवाई के दौरान उन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े। बीस हजार बैग डीएपी समितियों पर भेजी गई है। जिसका वितरण शुरू हो गया है।