महाकुंभ 2025 : एंटी ड्रोन सिग्नल से होगी मेले की निगरानी, हवा में ही मार गिराने में होता है सक्षम

महाकुंभ 2025 :  एंटी ड्रोन सिग्नल से होगी मेले की निगरानी, हवा में ही मार गिराने में होता है सक्षम

प्रयागराज, अमृत विचार । प्रयागराज महाकुंभ मेले में आने वाले करोड़ो श्रृद्धालुओं की सुरक्षा के लिए शासन और प्रशासन बड़ा इंतजाम कर रही है। इस बार विशेष सुरक्षा के इंतजाम रहेंगे। पूरे मेला क्षेत्र को एंटी ड्रोन सिग्नल से लैस किया जाएगा। साथ ही 9 टेथर्ड ड्रोन भी खरीदने की तैयारी की जा रही है। एंटी ड्रोन सिग्नल सिस्टम अपने दुश्मन ड्रोन को हवा में ही मार गिराने में सक्षम होता है। 

महाकुंभ को एंटी ड्रोन सिस्टम से लैस करने की कवायद तेजी से चल रही है। इससे सिक्योरिटी टीम के अलावा कोई भी ड्रोन हवा में नहीं जाने दिया जाएगा। यदि कोई ड्रोन उड़ाने की कोशिश करता है तो कंट्रोल रूम में रेड सिग्नल का संकेत मिलते ही उसकी पूरी लोकेशन ट्रेस की जाएगी। साथ ही पता किया जाएगा कि कौन-सा ड्रोन है और कितनी दूरी पर है। उसने किस ओर जाने की कोशिश की।

एंटी ड्रोन सिस्टम दो तरह से काम करता है, हार्ड किल और सॉफ्ट किल। यदि इसको हार्ड किल कमांड दी जाती है तो यह अपने लेजर बीम से दुश्मन ड्रोन को हवा में ही मार गिराता है। वहीं सॉफ्ट किल के तहत दुश्मन ड्रोन को नीचे ला सकता है या फिर लेजर बीम के जरिए उसके जीपीएस और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को खराब कर देता है।

इससे ऑपरेटर से दुश्मन ड्रोन का संपर्क टूट जाता है। महाकुंभ की सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि एंटी ड्रोन सिस्टम मांगा गया है। इसके इंतजामों के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि यह सुरक्षा से जुड़ा मामला है।