लखनऊ: 380 चिकित्सा इकाईयों को भारत सरकार से मिला गुणवत्ता प्रमाण पत्र

लखनऊ: 380 चिकित्सा इकाईयों को भारत सरकार से मिला गुणवत्ता प्रमाण पत्र

लखनऊ, अमृत विचार। कुछ सालों से प्रदेश में आम लोगों को सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने की दिशा में प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत हैं। जिसका असर भी दिखाई पड़ने लगा है, प्रदेश के स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार हुआ है।

अब तक प्रदेश की 380 चिकित्सा इकाईयाँ  NQAS सर्टिफिकेशन प्राप्त कर चुकी हैं जिसमें 60 जनपद स्तरीय चिकित्सालय, 46 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 5 अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 247 आयुष्मान आरोग्य मंदिर (उपकेन्द्र) सम्मिलित हैं। 
 
गौरतलब है कि स्वास्थ्य इकाईयों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से ‘नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैण्डर्ड’ के तहत नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेशन NQAS वर्ष 2013 में शुरू किया गया, इस NQAS सर्टिफिकेशन के लिए तीन चरणों में मूल्यांकन किया जाता है। अन्तिम चरण का मूल्यांकन भारत सरकार की तरफ से नामित राष्ट्रीय स्तर पर इम्पैनल्ड एक्सटर्नल असेसर्स करता है।

चिकित्सा इकाइयों को प्राप्त हो रहे गुणवत्ता प्रमाण पत्र पर उत्तर प्रदेश एनएचएम की मिशन निदेशक पिंकी जोवल ने स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि समेकित प्रयास से प्रदेश की स्वास्थ्य इकाईयां लगातार मानकों पर खरी उतर रही हैं और दिसंबर 2026 तक प्रदेश की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों को गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्राप्त करने का लक्ष्य है। उन्होंने यह भी बताया कि आयुष्मान आरोग्य मंदिर को प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सक्रिय प्रयास के लिए निर्देशित किया गया है। जिससे कि आम जन को उनके घर के निकट उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सकें।

यह भी पढ़ें: KGMU: डॉक्टर, नर्सिंग ऑफिसर और कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा, तीन महीने से संघर्ष था जारी

ताजा समाचार

संभल: पुलिस ने किया खुलासा: थप्पड़ मारने से आहत मूक बधिर ने गला रेतकर की थी दोस्त की हत्या, यह सच भी आया सामने...
बम निरोधक दस्ते ने खंगाला बेलसरडीहा गांव, विस्फोट मामले में 6 पर एफआईआर 
बहराइच में इलाज के दौरान बालिका की मौत पर लापरवाही का आरोप : परिजनों का हंगामा
Kanpur: सदस्यता अभियान के टॉप जनप्रतिनिधियों में सांगा पहले नंबर पर, सांसद रमेश अवस्थी व राहुल बच्चा किस स्थान पर हैं? यहां पढ़ें...
बदायूं: गर्भवती महिला की मौत, ससुरालीजनों पर जहरीला पदार्थ देकर मारने का आरोप
Kanpur: डिजिटल अरेस्ट करने वाले 4 अंतरजनपदीय साइबर ठग गिरफ्तार, गिरोह का सरगना फरार, आरोपी ऐसे करते थे ठगी...