रेलवे में नौकरी का झांसा देकर रेलकर्मी ने ऐंठे 7.50 लाख : जालसाज ने विभागीय अधिकारियों से ऊंची पैठ बताकर फंसाया

नौकरी न मिलने पर वापस मांगी रकम तो थमाया चेक, हुआ बाउंस, शिकायत पर धमकाया, पारा थाने में रिपोर्ट दर्ज

रेलवे में नौकरी का झांसा देकर रेलकर्मी ने ऐंठे 7.50 लाख : जालसाज ने विभागीय अधिकारियों से ऊंची पैठ बताकर फंसाया

 लखनऊ, अमृत विचार: रेलवे में नौकरी दिलाने का झांसा देकर परिचित ने महिला से 10 लाख रुपए ऐंठ लिए। आरोपी रेलकर्मी ने विभागीय अधिकारियों से अपनी ऊंची पैठ का रौब दिखाकर पीड़िता को फंसाया। छोटे भाई को नौकरी दिलाने के नाम पर रुपए ले लिए। नौकरी न मिलने पर रुपए वापस मांगे तो 2.50 लाख देकर शेष रकम हड़प ली। दबाव बनाने पर धमकाया। पारा पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। इंस्पेक्टर बृजेश कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

पारा के शिवरानी विहार कॉलोनी में सपना तिवारी परिवार के साथ रहती हैं। उन्होंने बताया कि परिचित अमित शर्मा कृष्णानगर स्थित स्लीपर ग्राउंड रेलवे कॉल कॉलोनी में रहते हैं। वर्ष 2022 में वे घर आए। बातचीत के दौरान उन्होंने अपनी रेलवे अधिकारियों से मजबूत पैठ की बात बताई। बोला कि अगर छोटे भाई की रेलवे में नौकरी लगवाना हो तो बताइएगा। इसके एवज में 10 लाख रुपए देने होंगे। छोटे भाई की नौकरी के लिए सपना ने हामी भर दी। व्यवस्था कर उन्होंने अमित को रुपए दे दिए। काफी वक्त बाद भी नौकरी न मिलने पर सपना ने अमित से संपर्क किया तो उसने टालमटोल की। इसपर पीड़िता ने अपने रुपए वापस मांगे। आरोपी ने उन्हें चेक दिया, जो बाउंस हो गया।

चेक बाउंस की जानकारी के बाद अमित ने धीरे-धीरे कर टुकड़ों में 1 लाख रुपए वापस किए। इसके बाद शेष रकम के लिए वह आनाकानी करने लगा। पीड़िता ने दबाव बनाया तो कोविड के कारण परेशान होने की बात कही। साथ ही स्टांप पर लिखापढ़ी कर मई 2022 से पहले शेष रकम देने का आश्वासन दिया। सपना ने बताया कि उसके बाद से अमित ने टुकड़ों में 1.50 लाख और दिए। शेष 7.50 लाख रुपए मांगने पर आरोपी ने गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। धोखाधड़ी का एहसास होने पर पीड़िता सपना ने बीते रविवार को पारा थाने में शिकायत की। शुरुआती जांच में आरोप सही मिलने पर पुलिस ने धोखाधड़ी समेत गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

साइबर जालसाज ने महिला समेत दो के खातों से उड़ाए 4 लाख

साइबर जालसाजों ने महिला समेत दो के खातों से करीब 4 लाख रुपए उड़ा लिए। कहीं जालसाज ने ऑनलाइन पौधे और बीज भेजने का झांसा दिया तो कहीं पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ठगा। ठगी के यह मामले आशियाना और ठाकुरगंज के हैं। पुलिस दोनों मामलों को दर्ज कर साइबर क्राइम सेल की मदद से जांच कर रही है।

एलडीए कॉलोनी सेक्टर-एच में मधुलिका सिंह परिवार के साथ रहती हैं। उन्होंने बताया कि कुछ पौधे और बीज लेने के लिए गूगल पर नर्सरी सर्च की। इसी दौरान एक नंबर मिला। संपर्क करने पर जालसाज ने अपना परिचय पुष्पेंद्र निवासी एलडीए कॉलोनी के रूप में दिया। पीड़िता ने पौधे, बीज और ट्यूबवेल लगवाने के लिए बात की। जालसाज ने तीनों काम के नाम पर 2,91,200 रुपए ट्रांसफर करा लिए। माल न मिलने पर मधुलिका ने कॉल की तो नंबर बंद मिला। उन्होंने आशियाना थाने में आईटी एक्ट की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

वहीं, ठाकुरगंज के मुफ्तीगंज निवासी मो. जाफर ने बताया कि कुछ दिन पहले व्हाट्सएप पर मैसेज आया। जालसाज ने निजी कंपनी कर्मी बनकर पार्ट टाइम जॉब का झांसा दिया। फिर टास्क कराकर रुपए दिए। उसके बाद पैड टास्क के नाम पर 1,09,601 रुपए ऐंठ लिए। डिमांड बढ़ने पर जाफर ने रुपए नहीं होने की बात कही तो उन्हें ग्रुप से हटा दिया गया। जाफर ने ठाकुरगंज थाने में आईटी एक्ट की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

 

ताजा समाचार

लखनऊ : दो युवकों को रौंदने वाले केजीएमयू के डॉक्टर पर गैर इरादतन हत्या की प्राथमिकी
Avanish Dixit: कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष की मुश्किलें हो रही कम...अब इस मामले में भी मिली जमानत
चार माह की बच्ची को गन प्वाइंट पर लेकर दंपति को लूटा : बाइक पर सवार होकर आए थे तीन बदमाश, रास्ता पूछने के बहाने रोका
मुरादाबाद : नाराज पत्नी को लेने मायके पहुंचे पति को पीटा, गंभीर रूप से घायल 
बदायूं: रामजी की निकली सवारी, रामजी की लीला है न्यारी; शहर में धूमधाम से निकली राम बारात, शहरवासी बने बाराती
संभल: प्रेमी युगल की हत्या में दोषी पुत्री के पिता को मिला आजीवन कारावास