बाराबंकी में एक घंटे की कोतवाल शिवानी ने समझी दादी की पीड़ा

बाराबंकी में एक घंटे की कोतवाल शिवानी ने समझी दादी की पीड़ा

बाराबंकी, अमृत विचार : वृद्ध महिला ने अपनी पुत्री के खो जाने की शिकायत शहर कोतवाल शिवानी से की तो कोतवाल शिवानी को चिंता हुई। उन्होने मोबाइल पर अधीनस्थ को निर्देश दिया कि दादी की रिपोर्ट दर्ज कर उनकी परेशान को समझें और गायब बेटी का जल्द पता लगाएं। यह सुनकर अधीनस्थ ने जी सर कहकर सहमित जताई। यह दृश्य दिखा शहर कोतवाली में, जहां जीजीआईसी की छात्रा एक घंटे के लिए शहर कोतवाल बनीं और वृद्ध महिला पहली फरियादी। 

महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए शारदीय नवरात्र के पर्व पर मिशन शक्ति फेज- 05 संचालित है। इसके तहत विभिन्न गतिविधियां हो रही हैं। सोमवार को शहर कोतवाली का नजारा बदला हुआ था। ड्यूटी निभाती पुलिस और आने वाले फरियादी तो रोज की तरह थे ही, साथ ही बड़ी संख्या में राजकीय बालिका इंटर कालेज की छात्राएं भी यहां पर थीं। तस्वीर तब बदली जब मिशन शक्ति के तहत जीजीआईसी में अध्ययनरत कक्षा 11 की मेधावी छात्रा शिवानी को एक घण्टे के लिए प्रभारी थाना कोतवाली नगर बनाया गया। प्रभारी बनते ही एक वृद्ध महिला ने उनसे अपनी व्यथा बताई, जिसके अनुसार उनकी बेटी लापता है। यह सुनते ही कोतवाल शिवानी ने अधीनस्थ को मोबाइल पर वही निर्देश दिए जो आमतौर पर शहर कोतवाल देते।

कई और फरियादी भी नई कोतवाल से रुबरु हुए। हालांकि शिवानी की दादी के प्रति चिंता साफ झलक रही थी। एक घंटे की कोतवाल शिवानी समेत सभी छात्राओं ने समय पूरा होते ही पुलिस का आभार जताया तो पुलिस ने भी खुशी जताई। इस मौके पर एएसपी उत्तरी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने कविता के माध्यम से छात्राओं को जागरुक किया। इस दौरान सीओ सिटी सुमित त्रिपाठी, सीओ गरिमा पंत, शहर कोतवाल, महिला पुलिस जीजीआईसी शिक्षिता ज्योति द्विवेदी आदि मौजूद रहे। इससे पूर्व मिशन शक्ति अभियान के तहत जागरुकता के लिए छात्राओं ने जीजीआईसी से रैली निकाली। जो कोतवाली पहुंचकर समाप्त हुई।