लखनऊ: महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती आज, महापंचायत में पहुंचे हजारों किसान, कहा यूनिट नहीं, चाहिए मुफ्त बिजली

लखनऊ: महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती आज, महापंचायत में पहुंचे हजारों किसान, कहा यूनिट नहीं, चाहिए मुफ्त बिजली

लखनऊ, अमृत विचार। किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत की रविवार को जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर राजधानी लखनऊ में हजारों किसानों का जमावड़ा लगा है। किसानों की इस महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत भी मंच पर मौजूद रहे हैं।

दरअसल, राजधानी स्थित ईको गार्डन में रविवार सुबह किसान महापंचायत शुरू हुई है। महापंचायत में कई मुद्दों पर चर्चा होने की बात सामने आ रही है, लेकिन सबसे अहम मुद्दा मुफ्त बिजली, गन्ना भुगतान, भूमि अधिग्रहण को बताया जा रहा है। महापंचायत से पहले किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शासन के अधिकारियों से मुलाकात कर उनकों अपनी मांगों की जानकारी दी। किसानों की सभी मांगों पर सहमती बनने की बात सामने आ रही है, केवल मुफ्त बिजली की बात पर सहमति नहीं बनी है। शासन के अधिकारियों से मुलाकात के बाद किसानों ने बताया है कि हम मुफ्त बिजली की मांग कर रहे हैं, लेकिन अधिकारी मीटर लगाने पर जोर दे रहें है। इससे किसानों को भारी नुकसान होगा। खेती हम करते हैं अधिकारी नहीं मुफ्त बिजली का मतलब पूरी तरह से मुफ्त होना चाहिए, हमें गिनती की यूनिट देकर खेती नहीं कराई जा सकती। 

किसान

इस दौरान राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार की योजना पर ही अधिकारी काम करते हैं, सरकार ने फ्री बिजली देने की बात कही थी, लेकिन मीटर लगाये जा रहे हैं। ऐसे में मैने कई बार कई लोगों से सवाल पूछा कि मीटर लगाकर कैसे फ्री बिजली दी जायेगी। इसका उत्तर देने वाला कोई नहीं है।

यह भी पढ़ें- पुलिसकर्मियों का अवकाश 8 नवंबर तक रद्द