मुरादाबाद : दिल्ली-मुंबई की बचेगी दौड़, क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट में मिलेगा उचित उपचार

रोगियों के लिए संपूर्ण कैंसर अस्पताल एवं रेडिएशन थेरेपी सेंटर है क्रेस्ट गैलेक्सी इंस्टिट्यूट, उद्घाटन आज, जल्द ही ब्लड बैंक, बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट व कैंसर फिजियोथेरेपी की भी सुविधा

मुरादाबाद : दिल्ली-मुंबई की बचेगी दौड़, क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट में मिलेगा उचित उपचार

मुरादाबाद,अमृत विचार। अब कैंसर रोगियों को इलाज के लिए उन्हें दिल्ली-मुंबई की दौड़ नहीं लगानी होगी। उनके तमाम खर्चे भी बचेंगे। दरअसल, महानगर में ही कांठ रोड पर स्थित क्रेस्ट हॉस्पिटल परिसर में क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट स्थापित हो गया है। इसमें रोगियों के लिए संपूर्ण कैंसर अस्पताल एवं रेडिएशन थेरेपी सेंटर स्थापित किया गया है। यह इंस्टिट्यूट रविवार से ही सक्रिय हो रहा है। सुबह 11 बजे मुख्य अतिथि नगर विधायक रितेश गुप्ता, सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह एवं एक्स डायरेक्टर एवं हेड, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी बीआर आंबेडकर इंस्टिट्यूट के डॉ. जीके रथ उद्घाटन कर रहे हैं।

शनिवार को क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट के चेयरमैन डॉ. संदीप अग्रवाल और डायरेक्टर डॉ. राजशेखर गुप्ता ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट मुरादाबाद का पहला संपूर्ण कैंसर उपचार एवं रेडिएशन सेंटर स्थापित हुआ है। कीमोथेरेपी के लिए विशेष 18 बेड की सुविधा है। शीघ्र ही ब्लड बैंक, बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट, पैट सीटी एवं कैंसर फिजियोथेरेपी की सुविधा भी उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि पूर्णत: विकसित सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग एवं मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग गैलेक्सी सेंटर में उपलब्ध हैं। महानगर में पहली बार पीडियाट्रिक्स ऑन्कोलॉजी की सुविधा गैलेक्सी सेंटर में रखी गई है। 

इंस्टिट्यूट के चेयरमैन एवं क्रेस्ट हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. गुप्ता ने बताया कि कैंसर मरीजों के लिए मंडल में कैंसर रोगियों के लिए क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट पहला है। जिससे अब रोगियों को कैंसर इलाज के लिए दिल्ली व मुंबई की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। अब महानगर में ही क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट की स्थापना हो जाने से इन सभी के खर्चे सीमित हो जाएंगे। डॉ. गुप्ता ने बताया कि कैंसर इंस्टिट्यूट में कीमोथेरेपी, हार्मोनचरेपी, इम्यूनोथेरेपी, कैसर सर्जरी एवं कैरार की सामान्य चिकित्सा के साथ ही रेडिएशन थेरेपी की भी सुविधा है। पहले मरीजों को रेडिएशन थेरेपी के लिए दिल्ली के अतिरिक्त मुरादाबाद मंडल के किसी भी क्षेत्र में ये सुविधा नहीं थी। इस मौके पर क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर डॉ. गरिमा गर्म, हिमांशु गर्ग, डॉ. ऋतिक बंसल, डॉ. तृप्ति सक्सेना, जनरल मैनेजर मुकेश कुमार मौजूद थे।

कैंसर तेजी से बढ़ रहा, देंगे सस्ता व बढ़िया इलाज
क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट के चेयरमैन डॉ. संदीप अग्रवाल ने बताया कि कैंसर का रोग 14.2 की दर से फैल रहा है। इस तरह अब तक भारत में कैंसर रोगियों की संख्या 15 लाख से भी अधिक हो गई है, जो पंजीकृत है। इसके अतिरिक्त डेढ़ गुने वह कैंसर रोगी भी जो पंजीकृत नहीं हैं। हालांकि इस मामले में सरकार ने भी कदम उठाए हैं। सरकार चाहती है कि मेडिकल कॉलेज के अंदर कैंसर की सुविधाएं आएं। लेकिन, कैंसर इलाज के लिए देश में प्राइवेट हेल्थ केयर आधारित सिस्टम है। इसीलिए डॉ. राजशेखर ने आगे आकर क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट स्थापना की है। गैलेक्सी कैंसर इंस्टिट्यूट रोगियों को सस्ता व बेहतर इलाज देगा।

ये भी पढ़ें  : मुरादाबाद: पुरुष से किन्नर बने हाजी मुकीम उर्फ रेशमा की नस फटने से मौत

 

ताजा समाचार

बरेली:रात के अंधेरे में लगा रहे थे हार-जीत की बाजी, पकड़े गए शहर के सफेदपोश जुआरी...
लखनऊ: महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती आज, महापंचायत में पहुंचे हजारों किसान, कहा यूनिट नहीं, चाहिए मुफ्त बिजली
रुड़की: प्राइवेट स्कूल के चौकीदार को डंडे से पीटकर उतार डाला मौत के घाट, सीसीटीवी में कैद हुआ मंजर
अयोध्या: परिषदीय स्कूलों में सुधार के लिए सीडीओ ने जारी की गाइड लाइन, विभाग में मची खलबली
Unnao News: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी...अब QR कोड से भुगतान कर ले सकेंगे जनरल टिकट
Raebareli: रायबरेली रेल कोच कारखाने पर लगा भ्रष्टाचार का धब्बा, CBI ने तीन कर्मचारियों को लिया हिरासत में