Kanpur: सीएसए में आयोजित दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने युवाओं को बड़ा लक्ष्य बनाने की दी नसीहत, कहीं ये बातें...

Kanpur: सीएसए में आयोजित दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने युवाओं को बड़ा लक्ष्य बनाने की दी नसीहत, कहीं ये बातें...

कानपुर, अमृत विचार। युवाओं को हमेशा बड़ा लक्ष्य बनाना चाहिए। बड़ा लक्ष्य बनाने से बड़ी उपलब्धियां भी हासिल होती है। हर बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले ने जीवन में अपना बड़ा लक्ष्य जरूर बनाया है। 

यह सलाह शुक्रवार को सीएसए विवि के दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने युवाओं को दी। उन्होंने यह भी कहा कि अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए एकाग्र रहना चाहिए। अपने लक्ष्य के प्रति दिशाभ्रमित होने से लक्ष्य को हासिल करना कठिन हो जाता है। ऐसे में सही दिशा में कार्य करने से लक्ष्य जल्द ही हासिल होता है। 

समारोह में उन्होंने कहा कि देश में अधिकतर जनसंख्या आज भी गांव में निवास कर रही है। खासतौर पर ग्रामीण महिलाएं कृषि क्षेत्र जो पशु पालन, मछली पालन, हथकरघा, डेरी उत्पादन में अपनी सहभागिता दे रही हैं और आत्मनिर्भर हो रही हैं। भारतीय अर्थ व्यवस्था को मजबूती प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि लागत को कम किया जाए तथा गौ आधारित प्राकृतिक एवं जैविक खेती को अपनाया जाए। 

उन्होंने यह भी कहा कि देश में खाद्यान्न उत्पादन में पांच गुना, मछली में 12.5 गुना, दूध में 9 गुना एवं अंडा में 39 गुना वृद्धि दर्ज की गई है। कृषि क्षेत्र में ड्रोन दीदी एवं कृषि सखियों का भी चयन किया जा रहा है जो निश्चित तौर पर कृषि उत्पादकता बढ़ाने में योगदान देंगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: ‘डाउनलाइन‘ पर नयागंज स्टेशन तक हुआ मेट्रो ट्रेन का ट्रायल, सिग्नलिंग, ट्रैक व पावर सप्लाई का भी हुआ परीक्षण