बाराबंकी : इंस्पेक्टर के प्रयास से बाधा हटी, जलनिकासी शुरु, लोगों ने की सराहना

बाराबंकी : इंस्पेक्टर के प्रयास से बाधा हटी, जलनिकासी शुरु, लोगों ने की सराहना

बाराबंकी, अमृत विचार । बाइक एजेंसी लक दक करने के नाम पर संचालक ने लोक निर्माण विभाग की जमीन पर मिट्टी डालकर जलनिकासी अवरूद्ध कर दी। जिससे पक्की सड़क पर जलभराव हो गया। ग्रामीणों की शिकायत पर कोतवाल ने शिकायत सही मिलने पर पीडब्ल्यूडी से संपर्क किया और नाला खोदवाकर जलनिकासी बहाल करा दी। पुलिस की इस कार्रवाई की जमकर सराहना हुई। 

देवा फतेहपुर मार्ग पर आदर्श पीजी कॉलेज के पास बाइक एजेंसी खोल रहे व्यक्ति ने करीब तीन माह पूर्व एजेंसी के सामने अवैध रूप से मिट्टी डालकर कब्जा कर लिया। जिसके कारण बारिश के पानी की जलनिकासी अवरूद्ध हो गई और उसी के बगल से भगतपुरवा गांव को जाने वाली पक्की सड़क पर जलभराव हो गया। यह सड़क लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई थी और गांव जाने का इकलौता मार्ग है। सड़क पर पानी भरने से ग्रामीणों को आवागमन में काफी दिक्कत हो रही थी।

लोगो ने कई बार वन विभाग के अधिकारियों से शिकायत की लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। ग्रामीण काफी परेशान थे, इसकी जानकारी देवा कोतवाल अनिल कुमार पांडे को हुई तो उन्होंने आरक्षी अतुल कुमार और प्रेमचंद्र को भेजकर जांच कराई तो पाया कि सड़क पर जलभराव है और लोग उसी पानी में होकर जा रहे है। इंस्पेक्टर ने तुरंत लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया और नाला खुदवाकर जल निकासी बहाल कराई, जिसको लेकर ग्रामीणों ने कोतवाल की जमकर सराहना की।

ध्वस्त कराई गई सरकारी जमीन पर की गई प्लाटिंग

अवैध प्लाटिंग के नाम पर जमीन पर कब्जा करने का खेल जारी है। ऐसे ही एक मामले में एसडीएम की मौजूदगी में सरकारी भूमि पर की गई अवैध प्लाटिंग ध्वस्त करा दी गई। वहीं एएसआर ग्रीन सिटी के निदेशक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए गए।  

तहसील नवाबगंज क्षेत्र के ग्राम दारापुर स्थित सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करते हुए प्लाटिंग की तैयारी की जा रही थी। भू माफियाओं के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत ही ग्राम दारापुर में गाटा संख्या 4790.074 हेक्टेयर तालाब, गाटा संख्या 4960.377 हेक्टेयर रास्ता व गाटा संख्या 4550.057 हेक्टेयर की सरकारी भूमि पर एएसआर ग्रीन सिटी प्लाटिंग का कार्य करवा रही थी। इसकी शिकायत उपजिलाधिकारी नवाबगंज आर जगत साईं को मिली तो उन्होने प्रकरण का संज्ञान लेते हुए राजस्व टीम का गठन कर स्थलीय व अभिलेखीय जॉच के निर्देश दिये।

जांच में पाया कि एएसआर ग्रीन सिटी ने सरकारी भूमि व तालाब आदि पर अवैध कब्जा किया है। उपजिलाधिकारी की मौजूदगी में अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त करा दिया गया। साथ ही एएसआर ग्रीन सिटी के निदेशक के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज कराये जाने के निर्देश दिये गए।

जलभराव के चलते गढ्ढों में तब्दील हुई सड़क, आक्रोश

कस्बा सूरतगंज से लालपुर करौता जाने वाली सड़क वर्तमान समय में जल भराव के चलते गढ्ढों में तब्दील हो जाने से जर्जर हो गई है। जिससे क्षेत्र के दर्जनों ग्रामों के राहगीरों को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे लोगों में आक्रोश भी है। इस सड़क सात वर्ष पूर्व 2017 में पूर्व सांसद प्रियंका सिंह रावत के ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कराया गया था।

मालूम हो उक्त मार्ग कस्बा क्षेत्र सूरतगंज चौराहे से रामपुर मथुरा होते हुए महमूदाबाद मुख्य मार्ग वाया सीतापुर से जुड़ता है। इस मार्ग पर कई डिग्री कॉलेज व इंटर कॉलेज के साथ मुख्य बाजार स्थित है। इस मार्ग से प्रतिदिन हजारों वाहनों के साथ राहगीरों का आवागमन होता रहता है। विद्यालय जाने वाले छोटे-छोटे नौनिहाल बच्चे सड़क पर जमे जल भराव में गिरकर चोटिल होते रहते हैं। सड़क पर बने गहरे-गहरे गढ्ढों ने सड़क दुर्घटनाओं में काफी इजाफा कर दिया है। जिससे काफी संख्या में आवागमन कर रहे दो पहिया वाहन सवार गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। पांच वर्षों के दौरान मुख्यमंत्री पोर्टल, क्षेत्रीय विधायक सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधियों से स्थानीय लोगों ने कई बार इस सड़क मरम्मत की मांग की।

इसके बाद भी जनप्रतिनिधियों व संबंधित अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी। लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के पक्ष में प्रचार प्रसार के दौरान पूर्व सांसद उपेंद्र सिंह रावत का क्षुब्ध ग्रामीणों ने घेराव करते हुए इस सड़क की मरम्मत की मांग की थी। जिसके बाद उन्होंने कुछ समय के अंदर सड़क निर्माण कार्य का निश्चित आश्वासन दिया था। इसी क्षेत्र के निवासी गुफरान, रामचंद्र गुप्ता, शरीफ शरीफ, महेंद्र, राजन वर्मा, वीरेंद्र वर्मा, विनायक गुप्ता, राम प्रकाश गुप्ता, रेहान और इदरीश आदि लोगों ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई थी। लेकिन गड्ढा मुक्त सड़क का नारा देने वाली भाजपा सरकार के कार्यकाल में लालपुर करौता सड़क की मरम्मत न हो पाना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ