कासगंज: शारदीय नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, सुनाई दी घंटे की गूंज

माता रानी की जयकारे से भक्तिमय हो गया जिले का वातावरण

कासगंज: शारदीय नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, सुनाई दी घंटे की गूंज

कासगंज, अमृत विचार। शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह ही मंदिर पहुंच गई। भक्तों ने माता का जलाभिषेक किया। चुनरी उड़ाई और परिवार के कल्याण की कामना की। घंटे-घड़ियाल और माता की जय-जयकार से वातावरण गुंजायमान रहा।

गुरुवार को सूर्योदय से पूर्व ही श्रद्धालुओं का मंदिरों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। शहर के सर्कुलर रोड स्थित माता चामुंडा मंदिर पर कतारों में लगे श्रद्धालु माता की पूजा और दर्शन के लिए बेताब थे। कतारों में खड़े श्रद्धालु माता की जय-जयकार कर रहे थे। मंदिर परिसर में लाउडस्पीकर पर माता के भजनों का प्रसारण हो रहा था, जिन पर श्रद्धालु झूम रहे थे। हवन-कुंड से उठती सुगंध वातावरण को सुगंधित कर रही थी। देर रात तक दर्शनार्थियों का मंदिरों में मेला लगा रहा। वहीं, माता के भक्तों ने घरों में कलश की स्थापना कर मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की और हवन में आहुति दी। साथ ही शाम को माता के छंद गाए गए।

दंडौती लगाकर दर्शन को पहुंचे भक्त
तमाम श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए नंगे पैर दरबार तक पहुंचे तो कई श्रद्धालु दंडौती लगाकर माता के दर्शन किए। दंडौती लगाकर पहुंचे भक्त देवांशु ने बताया कि उसने बोल रखा था कि वह शारदीय नवरात्रों में दंडौती कर माता के दर्शन करेगा। उसकी यह मनोकामना माता की कृपा से पूरी हुई है।

प्रसाद की दुकानों पर लगी भीड़
शहर के चामुंडा माता मंदिर परिसर में लगी प्रसाद की दुकानों पर भी खरीदारी की भीड़ लगी रही। लोगों ने माता के भोग के लिए मिठाई खरीदी तो माता को अर्पण करने के लिए श्रृंगार सामग्री और चुनरी खरीदी। नारियल और गोले की भी खरीददारी की।

कस्बा और ग्रामीणों क्षेत्रों में भी की गई माता की पूजा
नवरात्र के प्रथम दिन जिले के अमांपुर, सहावर, गंजडुंडवारा, मोहनपुर, सिढ़पुरा, ढोलना, सोरों, पटियाली, भोगपुर, मोहनपुरा, नदरई, बिलराम आदि कस्बा और ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों में पहुंचकर माता जगत जननी की पूजा अर्चना की। सोरों के बटुकनाथ मंदिर, भोगपुर वाली काली माता, सहावर में गमा देवी मंदिर, सिढ़पुरा में काली मंदिर, पटियाली में पाटलावती माता का मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

सुरक्षा के रहे कड़े इंतजाम
मंदिरों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। कासगंज में चामुंडा मंदिर पर सीओ सिटी आंचल चौहान ने सुरक्षा की कमान संभाली। वहां महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई थी। मुख्य द्वार से लेकर मंदिर परिसर तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे।

ताजा समाचार