आगरा की टीम करेगी जांच, तब तक फैक्ट्री सील

आगरा की टीम करेगी जांच, तब तक फैक्ट्री सील

बाराबंकी: अमृत विचार। जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम भटेहटा स्थित गणपति एग्री बिजनेस प्रा. लि. फैक्ट्री में तीन मजदूरों की मौत के मामले की तकनीकी जांच होगी। इसके लिए आगरा से टीम आ रही है। वह हादसे के विभिन्न पहलुओं की जांच कर अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी। यह जांच शुरु होने तक फैक्ट्री को सील कर दिया गया है, ताकि मौके पर सुबूतोें से कोई छेड़छाड़ न की जा सके। उधर मारे गए श्रमिकों के परिजनों को फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा मुआवजा मिलने के बाद से शांति छाई है और किसी तरह की कार्रवाई के लिए कोई आगे नहीं आया है। माना जा रहा है कि कानून व्यवस्था स्तर पर शांति के बाद प्रशासन ने अपना काम शुरु कर दिया है। 

बताते चलें कि ग्राम भटेहटा स्थित गणपति एग्री बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में सोमवार की शाम भूमिगत डीजल टैंक की सफाई करने उतरे श्रमिकों की एक के बाद एक मौत हो गई। इन्हें आनन फानन में सीएचसी पहुंचाया गया, पर तब तक बहुत देर हो चुकी थी। तीन मौतों के बाद हाहाकार मच गया। फौरी तौर पर सवाल कानून व्यवस्था का आ गया, जिस पर जिला प्रशासन ने कोई चूक नहीं होने दी, उधर फैक्ट्री प्रबंधतंत्र ने घटना की ही रात मृतकों के परिजनों को मुआवजा पहुंचा दिया, जिससे कोई भी कानूनी कार्रवाई के लिए अब तक आगे नहीं आया। इस मोर्चे पर सुकून मिलने के बाद अब जिला प्रशासन ने अपनी कार्रवाई शुरु कर दी है। इस घटना का शासन ने भी संज्ञान लिया है और शुरुआती जांच में फैक्ट्री प्रबंधतंत्र की कमियां सामने आई हैं। चूंकि प्रकरण तकनीकी स्तर पर है और डीजल टैंक लगवाने और इसके नियम कायदे केन्द्र से ही तय होते हैं, इसलिए मामले की तकनीकी जांच की जरूरत महसूूस की गई।

शासन के निर्देश पर ही आगरा से आने वाली तकनीकी टीम फैक्ट्री पहुंचकर जांच करेगी और अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी। तब तक के लिए फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। इस तकनीकी जांच पर ही आगे की कार्रवाई निर्भर है। इस बारे में उपजिलाधिकारी नवाबगंज आर.जगत साईं ने बताया कि वह किसी जांच कमेटी में अभी तक नहीं हैं और न ही ऐसा कोई पत्र उन्हें मिला है। आगरा से जांच करने टीम आ रही है, वह अपनी जांच रिपोर्ट देगी। जिसके मुताबिक आगे की कार्रवाई होगी। सीओ सिटी सुमित त्रिपाठी का कहना है कि मृतकों के परिजनों से कोई तहरीर न मिलने के कारण कोई मुकदमा नहीं दर्ज किया गया है। अगर कोई तहरीर आती है तो कार्रवाई का जाएगी।