लखनऊ में चंडीगढ़ की तरह होगा विकास, इस इलाके के हर सेक्टर में पांच श्रेणी के होंगे भूखंड

लखनऊ में चंडीगढ़ की तरह होगा विकास, इस इलाके के हर सेक्टर में पांच श्रेणी के होंगे भूखंड

लखनऊ, अमृत विचार। मोहान रोड योजना में बिजली की आपूर्ति के लिए भूमिगत केबल बिछाई जाएगी। आवासीय योजना के साथ ग्रामीण आबादी का सर्वे कराकर सड़क, नाली व सीवर आदि कार्य कराए जाएंगे। इन कार्यों के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने 50 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया है। साइट ऑफिस, इंटरलॉकिंग समेत अन्य कार्य शुरू हो गए है।मंगलवार को प्राधिकरण में उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने योजना की समीक्षा की।

बताया कि 785 एकड़ में चंडीगढ/पंचकुला की तरह मोहान रोड योजना का विकास ग्रिड पैटर्न पर किया जाएगा। इसमें कुल आठ सेक्टर बनेंगे। प्रत्येक सेक्टर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सेक्टोरल शॉपिंग सेंटर, बारात घर और वेन्डिंग जोन बनेगा। स्थल पर सड़क, इंटरलॉकिंग, योजना के बोर्ड आदि कार्य शुरू हो गए हैं। साथ ही ग्राम कलियाखेड़ा व प्यारेपुर की सीमा पर लगभग एक एकड़ क्षेत्रफल में दो पोटा केबिन स्थापित करते हुए साइट ऑफिस, स्टोर व पार्किंग एरिया बनाया गया है।

योजना में बिजली आपूर्ति के लिए सड़क व नाली के बीच सर्विस ट्रेंच के नीचे भूमिगत केबल बिछाये जाएंगे। प्रथम चरण में सेक्टर-6 व 7 में सड़क, नाली, सीवर, वॉटर सप्लाई व सर्विस ट्रेंच का विकास कार्य कराने के लिए 50 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया है। इसके अलावा ग्रामीण आबादी क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य कराएंगे। इसी सप्ताह सर्वे कराएंगे।स्थल पर परिसम्पत्तियों के मूल्यांकन के लिए सर्वे कराया जा रहा है, ताकि काश्तकारों को समय से मुआवजा दिया जा सके।

हर सेक्टर में पांच श्रेणी के होंगे भूखंड

योजना में पांच श्रेणी 112.5, 162 , 200, 288 व 450 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखंड होंगे। सेक्टर-6 में कुल 406 भूखंड व सात पार्क विकसित करेगा। प्रत्येक पार्क 4 हजार वर्गमीटर के विशाल क्षेत्रफल में फैला होगा। इसके अलावा सेक्टर-7 में कुल 561 भूखंड व चार पार्क नियोजित किये जाएंगे। यहां प्रत्येक पार्क 1200 वर्गमीटर क्षेत्रफल का होगा। दोनों सेक्टरों में रोड नेटवर्क तैयार होते ही पार्कों के लिए सिविल व हॉर्टीकल्चर के कार्य शुरू कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: डॉ.पीके गुप्ता दुसरी बार चुने गये उत्तर प्रदेश मेडिकल काउंसिल के सदस्य, इन डॉक्टरों का नाम भी लिस्ट में हैं शामिल

 

ताजा समाचार

प्रयागराज: वुजूखाने राज सर्वे करने की मांग को लेकर पूरक हलफनामा दाखिल
सीतापुर: संदना में मिली कोलकाता की युवती, ग्रामीणों ने आश्रम घेरा
हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, परिस्थितियां बदलने पर शादी के वादे का उल्लंघन दुष्कर्म नहीं
Kanpur: पूर्व सपा विधायक इरफान सोलंकी को मिली बड़ी राहत, इस मामले में जमानत हुई मंजूर...
अमरोहा: खड़े ट्रक में पीछे से घुसी तेज रफ्तार बाइक, हादसे में दो दोस्तों की मौत, परिजनों में मचा कोहराम
Fatehpur में स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- 'राज्य में अधिकतर अपराधी सीएम योगी की बिरादरी के हैं, जो कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं', यह भी कहा...